Connect with us

BIHAR

पटना के लोग अब कंकड़बाग से डायरेक्ट पहुंचेंगे गर्दनीबाग, मीठापुर ब्रिज का हुआ उद्घाटन

Published

on

राजधानी पटना के एक दर्जन से ज्यादा इलाके में अब जाम नहीं लगेंगे। गाड़ियों को इन मार्ग पर ट्रैफिक का लोड नहीं झेलना पड़ेगा। शुक्रवार से बहुप्रतीक्षित मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज लोगों को समर्पित कर दिया गया है। सीएम नीतीश कुमार ने इस आरओबी का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस पुल का मुआयना भी किया। इस रेल ओवर ब्रिज का कनेक्शन पटना-पुनपुन-डुमरी चार लेन एलिवेटेड सड़क से कर दिया गया है। बताते चलें कि इससे आरओबी के बनाने में 23 करोड़ खर्च हुए हैं।

मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज के शुरू हो जाने से खगौल, एम्स, फुलवारी शरीफ, अनीसाबाद, यारपुर, गर्दनीबाग, सरिस्ताबाद, बलमीचक, बेउर, ब्रह्मपुर, कौशल, बेतौड़ा, नगर, खाजपुर, जगदेश पथ, राजा बाजार आदि मोहल्ले के लोगों को काफी लाभ हुआ है। इन इलाके के लोग अब डायरेक्ट कंकड़बाग आ-जा सकेंगे। कंकड़बाग के साथ ही पटना जंक्शन के करबिगहिया की और आना-जाना भी आसान हो गया। एलीवेटेड फोरलेन सड़क के निर्माण हो जाने के बाद पटना से हावड़ा, रांची,जसीडीह एवं गया तक जाना सुलभ हो जाएगा। बेहद कम समय में लोग पटना शहर से बाहर निकल सकेंगे।

मीठापुर आरओबी का उपयोग न्यू बायपास रोड के विकल्प के तौर पर होगा। बेउर जेल से लेकर गया लाइन पुल तक जाम की स्थिति नहीं होगी। सात साल से इस रेल ओवरब्रिज का निर्माण हो रहा था। इसका निर्माण 2015 में शुरू हुआ था। कभी राशि के आवंटन तो कभी कोरोना के चलते निर्माण कार्य प्रभावित होता रहा।

नवंबर माह तक मीठापुर-पुनपुन एलीवेटेड रोड बन जाएगा। मीठापुर आरओबी के शुभारंभ के दौरान पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी दी कि रेल ओवर ब्रिज के चलते इलाके के हजारों लोगों को लाभ मिलेगा। पटना-सिपारा-पुनपुन तक जाने वाले रोड पर यातायात के मद्देनजर मीठापुर रेल ओवरब्रिज से फोरलेन एलिवेटेड सड़क को आगे तक बनाया जाना है। दिन-रात इस सड़क का निर्माण चल रहा है। बताया जा रहा है कि नवंबर महीने तक एलिवेटेड फोरलेन सड़क का निर्माण पूरा हो जाएगा।