Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर हो रहा सब-वे का निर्माण, जाने कहां-कहां बनेगा प्रवेश और निकास द्वार

Published

on

जीपीओ गोलंबर और पटना जंक्शन के पूर्वी उत्तर छोड़ के समीप बनने वाला मल्टी मॉडल हब के बीच निर्माण किए जाने वाले सब-वे के प्रवेश और निकास द्वार का डिजाइन तैयार हो गया है। बकरी बाजार, पटना जंक्शन एवं मल्टीलेवल पार्किंग के नजदीक प्रवेश और निकास होगा। जंक्शन गोलंबर के पास यातायात दबाव को देखते हुए यह प्रोजेक्ट पटना स्मार्ट निगम लिमिटेड ने बनाया है। निर्माण का जिम्मा पुल विकास कॉरपोरेशन को सौंपा गया है।

बता दें कि दो साल का समय इस प्रोजेक्ट को पूर्ण होने में लगेगा। बकरी बाजार के हिस्से से इसका काम स्टार्ट भी हो चुका है। अभी ऊपरी हिस्से में तकरीबन 100 मीटर लंबे फेज का काम दो लेन में स्टार्ट हुआ है।‌ सब-वे टोटल 440 मीटर लंबा है। मानसून खत्म होने के बाद ही अंडर ग्राउंड सबवे का निर्माण के लिए खुदाई शुरू होगा। पटना जंक्शन से मल्टीलेवल पार्किंग तक अंडरग्राउंड 330 मीटर बनेगा, इसका काम अभी शुरू नहीं हो पाया है। फिलहाल मल्टीलेवल पार्किंग से बकरी बाजार तक 110 मीटर सतह पर काम चल रहा है।

लोगों को पटना जंक्शन के समीप प्रस्तावित सब-वे बन जाने से ट्रैवलेटर की सुविधा होगी। फिलहाल देश के चुनिंदा हवाई अड्डे पर ही लोगों को एयरपोर्ट पर ट्रैवलेटर की सुविधा प्राप्त हो रही है, इसके माध्यम से यात्री खड़े होकर एक स्थान से दूसरे स्थान सुगमता से जा सकते हैं। तकरीबन 68 करोड़ रुपए के लागत से दूसरे स्थाई लेन का काम होना है। सब-वे में एसी, पावर बैकअप, ड्रेनज, वैंटिलेशन, अग्निशमन और रैंप जैसी सुविधा होगी। पटना जंक्शन की ओर आने और जाने वाले राहगीरों को इसी प्रकार की सुविधा मिलेगी। सब-वे के बन जाने से जंक्शन के लुक में बदलाव आएगा और आने जाने में लोगों को सुविधा होगी।