Connect with us

BIHAR

बिहार के इस जिले में गोवा की तरह बोटिंग, जेट-स्की, पैरासेलिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का ले सकते हैं मज़ा

Published

on

पश्चिमी चंपारण जिले के बेतिया टूरिस्ट पैलेस जेल में बुधवार को पर्यटकों की सुविधा में बढ़ोतरी के लिए अलग-अलग तरह की बोटिंग सेवा शुरू कर दी गई है। इस नौका बिहार का शुभारंभ बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल एवं पर्यटन मामले के मंत्री नारायण प्रसाद ने किया। इस अवसर पर विधायक रह चुके प्रकाश राय और जिला के जिलाधिकारी कुंदन कुमार भी उपस्थित रहें।

बता दें कि नौका विहार शुरू हो जाने के चलते पर्यटक बाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व घूमने तो जाएंगे ही इसके साथ ही यहां आकर बोटिंग का लुत्फ उठाएंगे। समुद्र के किनारे गोवा जैसे शहरों में पर्यटक जेट एटैक और जेट स्पाईस जैसी सुविधाओं का लाभ उठाने जाते थे लेकिन अब उन्हें यह आनंद अमवामन झील में ही मिलेगा।

अमवामन वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स में टूरिस्टों के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी, यहां महिला पर्यटकों के लिए चेंजिंग रूम की व्यवस्था की गई है। शुभारंभ के मौके पर मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि बुधवार से अमवामन वाटर एडवेंचर स्पोर्ट्स पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल ने कहा कि जल्द ही पर्यटकों के ठहरने के लिए पर्यटन भवन का निर्माण किया जाएगा।

जिले के डीएम कुंदन कुमार ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि आने वाले दिनों में यह झील बिहार के लिए महत्वपूर्ण टूरिस्ट पैलेस के रूप में उभरेगा। उन्हें कहा कि झील की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां का वाटर लेवल पूरे साल मेंटेन रहता है।

यह टूरिस्ट पैलेस जिले के मझौलिया ब्लॉक और राष्ट्रीय राजमार्ग-727 पर स्थित है। पश्चिमी चंपारण का इसे एंट्री गेट कहा जा रहा है। जिले की सीमा में जैसे ही लोग प्रवेश करेंगे उन्हें अमवामन स्वागत के लिए खड़ा मिलेगा। पहले ग्रामीण इलाके के लोग मछली मारने के लिए झील का इस्तेमाल करते थे लेकिन अब पर्यटक गोवा जैसा आनंद इस झील में ले सकेंगे।