Connect with us

CAREER

बिहार के ITI में बच्चे फ्री में लेंगे प्रशिक्षण, बढ़ी 2800 सीटें, 14 नए विषयों की होगी पढ़ाई

Published

on

बिहार के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानी आईटीआई में 2800 सीटें बढ़ाई जाएंगी। श्रम संसाधन विभाग के द्वारा बढ़ी हुई सीटों पर नई सब्जेक्ट की पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया गया है। यह ट्रेड 149 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में चरणबद्ध तरीके से सीट बनाने का फैसला लिया है। पानी फेज में सीट बढ़ाने की शुरुआत 14 आईटीआई संस्थान से होगी। इसी सत्र से इसके तहत 1050 सीटें बढ़ाई जाएगी।

कुछ आईटीआई को छोड़ दें तो सभी सरकारी आईटीआई का अपना भवन बन गया है। इसलिए विभाग ने ज्यादा से ज्यादा दूसरों के पढ़ाई शुरू करने का फैसला लिया है। पहले फेज में जिन 14 आईटीआई का सिलेक्शन किया गया है, उसमें 50 यूनिट सीटें बढ़ाई जाएंगी। बता दें कि 21 सीटें एक यूनिट में होती है। इसी प्रकार इस वर्ष से सरकारी आईटीआई में 1050 सीटें बढ़ जाएगी।

बताते चलें कि छात्र कम पैसे में ही सरकारी आईटीआई में ट्रेनिंग ले सकेंगे। 14 नए विषयों की पढ़ाई सरकारी आईटीआई में इस बार से शुरू होने जा रही है। बढ़ी हुई सीटों के मुताबिक विभाग ने ट्रेनिंग देने वाले अनुदेशक के 50 पद मंजूर कर दिए हैं। इन पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

जिन आइटीआइ का सिलेक्शन किया गया है उसमें नवादा में दो यूनिट इलेक्ट्रिशियन की बढ़ेगी। चार यूनिट बक्सर में इलेक्ट्रिशियन की, बेतिया आइटीआइ में दो ड्राफ्टसमैन सिविल की एवं दो यूनिट मैकेनिक मोटर व्हीकल की, फीटर की चार यूनिट बेगूसराय आइटीआइ में, दो यूनिट मैकेनिक मोटर व्हीकल की दरभंगा आइटीआइ में, मैकेनिक मोटर व्हीकल की दो दीघा में, एक व मैकेनिक पेंटिंग की एक यूनिट मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर की बढ़ाने का फैसला लिया गया है। मैकेनिक इलेक्ट्रोनिक्स की दो हाजीपुर आइटीआइ में एवं दो यूनिट मैकेनिक डीजल की बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

वहीं, इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की एक डेहरी ऑन सोन में और दो यूनिट सर्वेयर की, मैकेनिक डीजल की दो सीतामढ़ी में और दो यूनिट आइसीटीएसएम की, मैकेनिक इलेक्ट्रॉनिक्स की दो वीरपुरआइटीआइ में और दो ड्राफ्टमैन सिविल की, मैकेनिक रेफ्रिजरेटेर एंड एयर कंडीशनिंग की मुंगेर आइटीआइ में दो, मैकेनिक ट्रैक्टर की एक मधुबनी जिले के शिवनगर बेनीपट्टी आइटीआइ में यूनिट, आइटीआइ में फीटर की चार कल्याणबिगहा, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक की दो यूनिट, इलेक्ट्रिशियन की चार व इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक आइटीआइ की दो जमुई आइटीआइ में यूनिट बढ़ाने का फैसला लिया गया है।