Connect with us

BIHAR

पटना को शानदार एलिवेटेड सड़क की सौगात, पटना एम्स से कच्ची दरगाह तक एलिवेटेड सड़क का होगा निर्माण

Published

on

पटना के ऐम्स हॉस्पिटल से अनीसाबाद होते हुए कच्ची दरगाह तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा।
इससे लोगों को पटना पहुंचने के लिए कच्ची दरगाह से ऐम्स तक न्यू बाइपास रोड के जाम से छुटकारा मिलेगा।
इस सड़क से लोग आसानी से एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक आवागमन कर सकते हैं। इस एनएच पर एलिवेटेड सड़क के निर्माण के लिए पथ निर्माण मंत्री द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।

इसके अनुसार पटना ऐम्स हॉस्पिटल से पटना न्यू बाईपास टोल प्लाजा तक एलिवेटेड सड़क का निर्माण किया जाएगा। इस सड़क के कुल लंबाई 18 किमी होगी जिसके निर्माण पर 1800 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे। वहीं नेशनल हाईवे के एनुअल प्लान में पटना एम्स से अनीसाबाद मोड़ तक 7 किमी लंबे एलिवेटेड सड़क निर्माण के प्रस्ताव को शामिल कर लिया गया है।

अनीसाबाद से कच्ची दरगाह तक एलिवेटेड रोड का भेजा गया प्रस्ताव: 11 किमी लंबाई वाले अनीसाबाद से कच्ची दरगाह तक एलिवेटेड रोड के निर्माण हेतु केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। 31 मई के दिन दिल्ली में पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की।

इसी दौरान अनीसाबाद से कच्ची दरगाह के बीच न्यू बाइपास रोड पर एलिवेटेड सड़क निर्माण का प्रस्ताव दिया गया। 7 जून के दिन नितिन गडकरी जी बिहार दौरे पर थे। इसी दौरान उन्होंने हाजीपुर की सभा में इस प्रस्ताव पर सहमति देते हुए डबल डेकर एलिवेटेड सड़क के निर्माण की बात कही। इस पर राज्य सरकार से प्रस्ताव भी मांगा गया था।

एलिवेटेड सड़क के नीचे भी चल सकेंगे लोग: केंद्रीय मंत्री के द्वारा की गई घोषणा के दस दिनों के पश्चात ही पथ निर्माण मंत्री केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया। इस सड़क से दक्षिण पटना की बड़ी आबादी को ट्रैफिक से निजात मिलेगा। केंद्र सरकार की तरफ से औपचारिक मंजूरी मिलने के पश्चात 18 किमी लंबी थ्री लेयर इस परियोजना में नीचे की सड़क पर लोग चल सकेंगे। चार लेन फर्स्ट लेयर पर आने का मार्ग रहेगा, वहीं चार लेन सेकंड लेयर पर जाने की व्यवस्था होगी।