Connect with us

BIHAR

बिहार के इन पांच जिलों में बिजली के स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का कार्य होगा शुरू, देखे जिलों का नाम

Published

on

काफी जल्द ही बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने के कार्य के शुरुआत की जाएगी। गुरुवार के दिन इसके संबंध में नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के बीच करार हुआ है। इसके अंतर्गत उत्तर बिहार के पांच जिलों
में स्मार्ट मीटर को लगाया जाएगा। इन जिलों में सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और मुजफ्फरपुर शामिल है। इन जिलों में 26 लाख स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए 30 महीने का समय निर्धारित किया गया है।

खबर के अनुसार दो चरणों में बिहार में स्मार्ट प्रीपेड

योजना के अनुसार दो चरणों में बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाने का कार्य किया जाना था। इसके पहले चरण में शहरी क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाना था जिसकी संख्या लगभग आठ लाख है। इस मामले में बिहार पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहा। गुरुवार ले दिन इस करार से दूसरे चरण की शुरुआत की जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

इससे पूर्व 13 मई 2022 के दक्षिण बिहार के विभिन्न जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में दस लाख प्रीपेड मीटर लगाया जाएगा। इसके लिए जीनस पावर के साथ करार किया गया है। इन जिलों में भागलपुर, बांका, जमुई, शेखपुरा जैसे जिले शामिल हैं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही सिक्योर मीटर लिमिटेड द्वारा एनर्जी ऑडिट भी किया जाएगा।

पूरे देश को नई दिशा दे रहा बिहार:

स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की दिशा में बिहार राज्य पूर्ण देश को राह दिखा रहा है। इसकी जानकारी ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव द्वारा दी गई। बिहार में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की लिए वर्तमान यह सबसे बड़ा करार है। साथ ही ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में उपभोगताओं द्वारा स्मार्ट मीटर के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। फिलहाल के लिए बिहार में आठ लाख 29 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लगाया जा चुका है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर के विषय में उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने और स्मार्ट मीटर लगाने के लिए कुशल प्रबंधन करने का निर्देश दिया है।