Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना इन 3 जगहों पर होगा फाइव स्टार होटल का निर्माण, स्मार्ट होगा शहर और बदलेगी शहर की रौनक

Published

on

स्मार्ट सिटी की लिस्ट में बिहार की राजधानी पटना भी शामिल हो गई है। पटना में मेट्रो परियोजना से लेकर सड़क व फ्लाईओवर का जाल बिछा कर राजधानी को चकाचक करने की तैयारी चल‌ रही है। इन सबों के बीच कैबिनेट ने एक अहम निर्णय लिया है, जो राजधानी को पांच सितारा होटल वाले शहर के रूप में पहचान स्थापित कराएगी।

बता दें कि नीतीश कैबिनेट की बैठक में इस एजेंडे पर मुहर‌ लगी है कि राजधानी पटना में 500 कमरे वाला एक होटल का निर्माण किया जाएगा। यह होटल फाइव स्टार होगा‌। गांधी मैदान के नजदीक सरकारी बस पड़ाव, बांकीपुर में इसका निर्माण होगा। कैबिनेट ने इस पर मंजूरी दे दी है। इसके अलावा वीर चंद पटेल मार्ग पर पाटलिपुत्र अशोक होटल के स्थान पर भी फाइव स्टार होटल निर्माण को मंजूरी प्रदान की है। तीसरा अहम फैसला हुआ है, उसके अनुसार सुलतान पैलेस के भूखंड पर भी फाइव स्टार होटल का निर्माण होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

बताते चलें कि 1.5 एकड़ जमीन पर होटल पाटलिपुत्र अशोक बनेगा जिसमें टोटल 175 कमरे होंगे। बांकीपुर बस पड़ाव गांधी मैदान में साढ़े तीन एकड़ जमीन पर 500 कमरे वाला फाइव स्टार होटल बनेगा। जबकि वीर चंद पथ के सुल्तान पैलेस में 4.8 एकड़ जमीन पर 400 कमरे वाला फाइव स्टार होटल बनेगा‌।

स्पष्ट है, कैबिनेट के इस निर्णय के बाद राजधानी पटना की खूबसूरती में चार-चांद तो लगेगी ही इसके साथ ही तीन-तीन पांच सितारा होटल में देश व विदेश से आने वाले टूरिस्टों को बड़ी सुविधा मिलेगी, जिसका सीधा लाभ बिहार को मिलेगा‌।