Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स नए लुक और इलेक्ट्रिक वेरिएंट में लॉन्च करेगा टाटा सफारी, जानें इसके धांसू फीचर्स और कब होगा लॉन्च

Published

on

कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में 500 किलोमीटर से अधिक रेंज देने वाली गाड़ियां मार्केट में उतारने का ऐलान किया था। यह साल 2025 तक एक्जीक्यूट करने की योजना है। इनमें से कुछ इल्केट्रिक गाड़ी एसी होगी जिसे वर्तमान आईसी माडल का बदलकर बनाया जाएगा। जबकि कुछ ईवी ऐसी भी होंगी, जो बोर्न ईवी योजना के तहत बनाई जाएगी।

भविष्य में Tata Cruvv जैसी मिड साइज़ कूप एसयूवी और Tata Avinya इलेक्ट्रिक एसयूवी मार्केट में आएगी। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट मॉडल दिखाया है। Tata Safari को हाल ही में हरे कलर की लाइसेंस प्लेट के साथ स्पोट किया गया है, इस गाड़ी को इल्केट्रिक वेरिएंट में लांच करने की ओर उम्मीद देखी जा रही है। हालांकि, कोई भी आफिशियल जानकारी इसके लॉन्च को लेकर नहीं है। इसीलिए यह कह पाना बेहद कठिन है कि टाटा Safari के इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च करने वाली है।

मौजूदा समय में टाटा सफारी में दो लीटर का Kryotech डीजल का इंजन मिलता है। इसका इंजन 168 bhp का पॉवर एवं 350 एनएम का टार्क जनरेट पैदा करता है। कुछ समय से कार निर्माता Safari के पेट्रोल वेरिएंट का ट्रायल कर रही है। एसयूवी का नया पेट्रोल मॉडल को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 6 स्पीड मैनुअल विकल्पों में मिलेगा। कंपनी इसमें नया 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन इस्तेमाल करने वाली है। यह नेक्शान के 1.2 लीटर वाली टर्बो पेट्रोल इंजन से अधिक पावरफुल होने वाली है। टाटा की सफारी का पेट्रोल इंजन 160 bhp का पावर जबकि 250 एनएम का टार्क पैदा कर सकता है।

सबसे पहले कंपनी टाटा पंच एसयूवी और अल्ट्रोज़ हैचबैक को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च कर सकती है। टाटा के द्वारा सबसे बड़ा लॉन्च अपडेटेड Altroz EV और Ziptron इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी के साथ लांच करने को लेकर है। टाटा अपनी बेहद ही लोकप्रिय हैरियर एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन मार्केट में उतार सकती है। इस फेसलिफ़्टेड वर्जन में अपडेटेड इंफोटेनमेंट, 360 डिग्री कैमरा, सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, एंबियंट लाइटिंग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है। एसयूवी को ADAS (एडवांस ड्राइविंग एस्टिटेंट सिस्टम) के साथ मार्केट में उतारा जाएगा।