Connect with us

BIHAR

बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2022 को मंजूरी, पटना में बनेंगे तीन 5 स्टार होटल, नीतीश कैबिनेट ने लिया यह अहम फैसला

Published

on

कैबिनेट ने बिहार स्टार्टअप पॉलिसी-2022 को स्वीकृति दे दी है। नई पॉलिसी में एप्लीकेशन प्रोसेस को बेहद सरल कर दिया गया है। हर महीने चयन समिति की बैठक आयोजित होगी। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में नेट की बैठक शुक्रवार को संपन्न हुई जिसमें 16 प्रस्ताव पर मुहर लगी। पटना में तीन फाइव स्टार होटल निर्माण को स्वीकृति दी गई।

इसके साथ ही राजधानी पटना के वेटरनरी कॉलेज के छात्र छात्राओं को इंटर्नशिप में बढ़ोतरी किया गया है। अब छात्रों को 5,000 रुपए के जगह 15 हजार रुपए इंटर्नशिप के तौर पर मिलेगा। जब कि आने वाले 5 सालों के लिए चिन्हित बालू घाटों की नीलामी डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के द्वारा ई-नीलामी के जरिए करने पर मंजूरी दी गई। हम स्वयं ही डांकधारी को पर्यावरणीय मंजूरी लेनी होगी।

कैबिनेट के बैठक में जिन प्रस्तावों पर मुहर लगी उसके बारे में जानकारी देते हुए एस सिद्धार्थ (प्रधान सचिव, कैबिनेट विभाग) ने बताया कि राज्य की कैबिनेट में टोटल 17 एजेंडों पर मुहर लगी है। 31 दिसंबर 2022 तक मान्यता प्राप्त इंटर कॉलेज को उनकी संबद्धता का विस्तार करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से पर्यटकों की सुविधा हेतु राजधानी पटना में पांच सितारा होटल बनाने का फैसला लिया गया है। बता दें कि होटल पाटलिपुत्र अशोक, सुल्तानपुर और बांकीपुर बस स्टैंड कैंपस की जमीन पर 45 सालों की लीज के तहत 5 सितारा होटल का निर्माण होगा।