Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चे ई-कंटेंट से कर सकेंगे पढ़ाई, बच्चों को मोबाइल पर ही मिलेगी साफ्ट कापी

Published

on

बिहार में नौवीं वर्ग से इंटरमीडिएट तक की कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ई-कंटेंट तैयार करेगा। इसके लिए बिहार बोर्ड ने एक्सपर्टों टीम गठित की है। सारे विषयों को ई-कंटेंट में शामिल किया गया है।

जिला शिक्षा विभाग दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार बोर्ड के द्वारा 9वीं वर्ग से बारहवीं वर्ग तक के सभी विषयों के लिए ई-कंटेंट बनाया जा रहा है। स्कूलों को गर्मी की छुट्टी तक ई-कंटेंट उपलब्ध करवाने के साथ ही सभी छात्र-छात्राओं के उनके स्मार्टफोन पर सिलेबस की सॉफ्ट कॉपी मुहैया कराई जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

जानकारी हो कि नौकरी वर्ग से इंटरमीडिएट तक के पुस्तकों की कमी इन दिनों विद्यार्थियों को होती है। किताबों की कमी को दूर करने के मकसद से शिक्षा विभाग पूरे सिलेबस ई-कंटेंट तैयार करवा रहा है। सभी स्कूलों को बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन ही ई-कंटेंट भेजा जाएगा। यह सॉफ्ट कॉपी में उपलब्ध होगा जिससे विद्यालय का रूटीन भी बदलेगा। शिक्षक के वर्ग के साथ ही छात्र-छात्राओं को e-content से स्वाध्याय करने का अवसर प्राप्त होगा।

मालूम हो कि अभी तक सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्राओं को केवल मैनुअल मोड में ही पढ़ाई करवाई जाती थी। सब्जेक्ट वाइज e-content इंटर और मैट्रिक परीक्षा पैटर्न के मुताबिक शिक्षा विभाग बना रहा है। जिससे 9वीं कक्षा से इंटरमीडिएट तक परीक्षा की तैयारी छात्र अच्छे से कर सकेंगे। बोर्ड परीक्षा के साथ ही छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।