Connect with us

BIHAR

बिहार के औरंगाबाद जिले में इन जगहों पर बनेंगे चार बाईपास, लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति

Published

on

औरंगाबाद जिले में चार बाईपास का निर्माण किया जाएगा। अंबा बाजार के नजदीक बाईपास निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर पथ निर्माण विभाग पटना को भेजा गया है। औरंगाबाद से अंबा के रास्ते झारखंड के हरीगंज होते हुए पड़वां तक जाने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग-139 औरंगाबाद के सांडा एवं हरीगंज बाजार का बाईपास निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो गया है। बाईपास को टू लेन में बनाया जाना है।

बाईपास टू लेन में अंबा में भी बनाने की तैयारी है। डीपीआर बनाकर बिहार सरकार को भेजा गया है। अंबा के पास बनने वाला बाईपास लगभग 11 किलोमीटर होगा। बाईपास का निर्माण सीमरा मोड़ से परसावां, सोनबरसा, झरहा, नेउरा,पीपरा मोड़ होते बनना है। बाईपास निर्माण हो जाने से रोजाना अंबा बाजार में लग रही जाम की समस्या से लोगों को छुटकारा मिलेगा और आना-जाना सुलभ हो जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

मदनपुर बाजार के सिक्स लेन बाईपास सड़क का निर्माण काम शुरू हो गया है। हालांकि सड़क निर्माण में पशु मेला का नजदीक भूमि अधिग्रहण नहीं होने के चलते मौजूदा समय में निर्माण का ठप है। जीटी रोड मदनपुर बाजार से होकर गुजरी है और सिक्सलेन काम में घरों के आने से बाईपास का निर्माण करवाया जा रहा है। इस बाईपास का निर्माण मदनपुर के दर्जी बिरहा से शुरू होगा और मिठइयां मोर के नजदीक जीटी रोड में मिलेगा। मदनपुर के दक्षिण क्षेत्र से यह बाईपास गुजरेगा।

औरंगाबाद, मलवां बाजार एवं हसपुरा में बाइपास बनेगा। औरंगाबाद में निर्माण होने वाला बाइपास चतरा मोड़ से नहर मार्ग के रास्ते जसोइया एलआइसी दफ्तर तक बनेगा। इस बाइपास निर्माण के लिए सड़क सुरक्षा कमिटी की बैठक में प्रस्ताव दिया गया है। इस बाईपास के बन जाने से ओवरब्रिज के नजदीक जाम की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। शहर के हनुमान मंदिर से पचरुखिया तक रोड पर मलवा गांव में रास्ता पतला होने के चलते सड़क से ट्रक और बस नहीं गुजर पाता है। छोटी गाड़ियां गुजरती है उसमें भी जद्दोजहद करना पड़ता है।

इंद्रजीत कुमार (कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग) यह जानकारी दी कि बिहार सरकार को अंबा में बनने वाले बाईपास निर्माण के लिए प्रस्ताव दे दिया गया है। मलवां एवं हसनपुरा में बाईपास बनाने की योजना है‌। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा मदनपुर में बाईपास का निर्माण किया जा रहा है।