Connect with us

BIHAR

बिहार को 3 किमी लंबे फोरलेन पुल की सौगात, सासाराम से सिर्फ 3 घंटे में पहुंच सकेंगे पटना, जाने कहां बनेगा यह पुल

Published

on

बिहार में सोन नदी पर भोजपुर और अरवल के बीच लगभग 3 किलोमीटर लंबा एक फोरलेन पुल का निर्माण किया जाएगा। यह फोरलेन पुल पटना-आरा-सासाराम फोरलेन ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे-119 का हिस्सा होगा। टोटल 118 किलोमीटर लंबी सड़क होगी जिसके निर्माण पर लगभग 3500 की राशि खर्च होगी। इस पुल और सड़क का डीपीआर बन रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा हरी झंडी मिलते ही निर्माण प्रक्रिया इसी वर्ष शुरू होने की उम्मीद है। निर्माण कार्य हेतु भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू है।

संभावना जताई जा रही है कि पूरी परियोजना 2025 तक पूरा हो जाएगा। इस पुल और सड़क निर्माण से पटना से अरवल, भोजपुर, रोहतास और सासाराम होते हुए बनारस तक आवागमन करने में लगभग आधा समय बचेगा। कहा जा रहा है कि पटना-आरा-सासाराम फोरलेन सड़क के निर्माण हो जाने से आरा शहर को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। आरा सड़क के बाहर से यह सड़क गुजरेगी।

इससे जिले के दक्षिणी भाग की तरफ से पटना जाने के लिए गाड़ी को बिना आरा से गुजरे ही राजधानी की ओर चल जाएंगे। इसके अलावा सासाराम से पटना का सफर भी सुगम हो जाएगा। वर्तमान में पटना से सासाराम पहुंचने में लोगों को तकरीबन 5 घंटे का वक्त लगता है। सड़क और पुल के निर्माण से सफर है मात्र ढाई से 3 घंटे में सिमटकर रह जाएगा।

बता दें कि पटना जिले में यह फोरलेन सड़क सदिसोपुर-नौबतपुर के मध्य से शुरू होगी। इसके बाद यहां अरवल के रास्ते सोन नदी को पार कर भोजपुर जिले के सहार पहुंचेगी। सहार से यह रोड बागड़-गड़हनी वर्तमान सड़क से होकर गुजरेगी। इसके बाद यह पीरो, विक्रमगंज, नोखा, हसन बाजार व संझौली के रास्ते सासाराम से आगे की ओर सुअरा में जाकर राष्ट्रीय राजमार्ग-2 यानी वाराणसी जाने वाली नेशनल हाईवे से जुड़ेगी।