Connect with us

BIHAR

बिहार में हेलीकॉप्टर से घूमेंगे पर्यटक, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू होगी हेलीकॉप्टर सेवा

Published

on

बिहार घूमने आने वाले पर्यटकों को अब नया अनुभव मिलने वाला है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बिहार आने वाले पर्यटक जल्द ही हेलीकॉप्टर के जरिए राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों का दीदार करते दिखेंगे। बिहार सरकार का पर्यटन विभाग इसको लेकर गंभीर है। बिहार में आने वाले पर्यटकों के लिए हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी में राज्य सरकार जुट गई है। पटना के साथ ही प्रदेश के कुछ ऐसे पर्यटन क्षेत्र जहां सालों भर पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है, वहां हवाई सेवा शुरू की जाएगी।

बता दें कि नीतीश सरकार राजधानी पटना के साथ ही बाल्मीकि नगर, गया, राजगीर, जमुई और बोधगया के लिए हेलीकॉप्टर सेवा बहाल करने की तैयारी में है। लगभग 2 साल पूर्व ही हवाई सेवा को शुरू करने की तैयारी हुई थी। विभाग को इस बार काफी बढ़िया रिस्पॉन्स भी मिला है। हेलीकॉप्टर प्रोवाइड करने वाली विमानन कंपनियों के लिए विभाग के द्वारा मानक भी निर्धारित किए गए हैं। जो इन मापदंड पर पूरी तरह उतरेगा, उनको यह सुविधा मिलेगी। बता दें कि यह मापदंड हेलीकॉप्टर की क्षमता, सुरक्षा से लेकर सैलानियों के लिए किराए तक के लिए है।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद कहते हैं कि हमारी सोच है कि जो भी टूरिस्ट राज्य में घूमने के लिए आएं और प्रदेश के जितने पर्यटन स्थल को चिन्हित किया गया है, या बन रहा है जैसे कि गोपालगंज, सीतामढ़ी, गया, राजगीर, बाल्मीकि नगर का भ्रमण करें। पर्यटकों को यह महसूस हो कि बिहार में सारी चीजें उपलब्ध है। हेलीकॉप्टर सेवा को शुरू करने की तैयारी में हम लोग जुट गए हैं। कई सारे पर्यटक ऐसे भी होते हैं जिनके पास समय की कमी रहती है, जिसको देखते हुए हवाई सेवा शुरू करने की दिशा में तैयारी चल रही है। प्रस्ताव हम लोगों ने आमंत्रित किया है, जिसमें बाल्मीकि नगर, गया, राजगीर, बांका और बोध गया को शामिल किया है।

विभागीय आंकड़ों के मुताबिक, बिहार आने वाले टूरिस्टों की संख्या में अप्रत्याशित तौर पर बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि 5 लाख से भी ज्यादा विदेशी पर्यटक साल 2020 में बोधगया और गया आए थे। इसके साथ ही 1.8 लाख पर्यटक साल 2019 में राजगीर में और 1.7 लाख विदेशी पर्यटक नालंदा में आए थे। विभाग कह रहा है कि अगर हवाई सर्विस पर्यटकों को दी जाएगी, तो वह तनाव मुक्त सफर कर सकेंगे और एक ही दिन में कई पर्यटन स्थलों का दीदार कर सकेंगे।