Connect with us

BIHAR

बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट, जाने किन जिलों में है भारी बारिश की उम्मीद

Published

on

दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन का प्रभाव बिहार में दिखना शुरू हो गया है। राज्य के किशनगंज, सुपौल, पूर्णिया और अररिया सहित कई जिलों में मानसून की बारिश से हुई है। सबसे ज्यादा बारिश सुपौल जिले के भीमनगर में 48.4 मिमी रिकॉर्ड की गई। आने वाले 24 घंटों में मानसून का असर दिखना शुरू हो जाएगा। इसके चलते राजधानी पटना सहित में गरज के साथ बारिश की संभावना है।

वहीं, उधर पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाके से मणिपुर तक मध्य बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम से होते हुए समुद्रतल से ऊपर की तरफ गुजरने के साथ ही मानसून को मजबूती प्रदान होने के साथ ही उत्तर बिहार के 10 जिलों के पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज जिले के कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ ही मध्यम एवं भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

प्रतीकात्मक चित्र

मौसम एक्सपर्ट की मानें तो पटना सहित राज्य के सभी जिलों में बिजली चमकने व बारिश मेघ गर्जन के साथ ही शनिवार तक बने रहने के उम्मीद हैं। मौसमी प्रभाव के वजह से पटना सहित दक्षिण बिहार के ज्यादातर जिलों के पारा में क्रमिक गिरावट होने के वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। पहली बारिश की तिथि गया वो पटना में मानसून की जून है। 15 जून से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम विज्ञान ने गरज के साथ ही बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

पटना सहित पूरे राज्य में गरज के साथ ही बारिश के आसार 46.7 डिग्री पारा के साथ ही बक्सर राज्य का सबसे गर्म शहर 41.9 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड किया गया पटना का पारा औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, रोहतास, गया और हरनौत में लू की स्थिति सुपौल जिले के के भीमनगर में 48.4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।