Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 6 जिलों को ब्लड बैंक की सौगात, भागलपुर और गया में बनेंगे डे केयर सेंटर, स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

Published

on

बिहार के छह जिलों के हॉस्पिटल में ब्लड बैंक एवं दो जिलों में डे केयर सेंटर का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि दरभंगा, मोतिहारी, सुपौल, गया, शिवहर और पटना जिले में एक साल के भीतर ब्लड बैंक खोला जाएगा। इसके अलावा भागलपुर और गया जिले में डे केयर सेंटर भी जल्द शुरू हो जाएगा।

विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर मंगलवार को पटना में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे राज्यस्तरीय कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। मौके पर उन्होंने कहा कि पटना के गुरु गोविंद सिंह अस्पताल, गया और बाढ़ के अनुमंडल अस्पताल, दरभंगा, मोतिहारी और सुपौल जिला के सदर अस्पताल में आने वाले एक साल के अंदर ब्लड बैंक खुल जाएगा।

मंगल पांडे ने जानकारी दी कि सिकलसेल एनीमिया, हीमोफिलिया और थैलेसीमिया के मरीजों को ब्लड की जरूरत पड़ती है। इसके लिए एसकेएमसीएच और पीएमसीएच में डे केयर यूनिट खुला है। आने वाले 2 से 3 महीनों के अंदर गया जिले के अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज एवं भागलपुर के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में डे केयर सेंटर खुल जाएगा।

मंत्री ने कहा कि राज्य में फिलहाल 34 स्थानों पर ब्लड सेपरेशन कंपोनेंट हैं, इसकी संख्या में बढ़ोतरी कर सिवान, बेतिया और गया जिले में ऐसे कंपोनेंट का निर्माण किया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की सुविधा बिहार में नहीं है। एक साल के अंदर एनएमसीएच में इसकी स्थापना कर दी जाएगी।