Connect with us

BIHAR

बिहार में 15 जून से खुलेंगे स्कूल, साथ ही स्कूल के टाइम टेबल में हुआ बदलाव, जानें स्कूलों का नया टाइम टेबल

Published

on

गर्मी छुट्टी खत्म होते ही स्कूल खोलने की कवायद में स्कूल प्रशासन जुट गया है। 15 जून से बच्चों को स्कूल आना होगा। पटना जिले के वीडियो अमित कुमार ने निर्देश जारी कर कहा है कि जिले के प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूल 15 जून से ओपन कर दिए जाएंगे।

लेकिन मानसून के आने में देरी की वजह से प्रचंड गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को फिलहाल सुबह में ही संचालित करने का आदेश दिया गया है जिसके बाद वर्तमान में सुबह के समय स्कूल संचालित होंगे। यानी स्कूल पहले की तरह सुबह के 6:30 बजे खुलेगा और कक्षा का संचालन 10:45 तक होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि बीच के समय में बच्चों को मिड-डे मील नहीं दिया जाएगा बल्कि छुट्टी होने के बाद 10:45 से मिड डे मील का वितरण शुरू हो जाएगा। सोमवार को ही स्कूलों की टाइमिंग बदलने का निर्णय लिया गया कि उनकी संभावित मानसून के आगमन के मद्देनजर पहले यह निर्णय लिया गया था की स्कूल खुलते ही स्कूल डे शिफ्ट में संचालित होंगे किंतु मानसून के आने में देरी और प्रचंड गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को सुबह के समय ही कक्षा संचालित करने का फैसला लिया गया है, सभी स्कूल प्रशासन को आदेश दिया गया है कि सभी वर्गों से लेकर बरामदे तक में अच्छे ढंग से साफ सफाई करने के बाद ही वर्ग का संचालन होगा।

छुट्टी के बाद ओपन हो रहे स्कूलों के सभी वर्ग को सेनीटाइज किया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि स्कूल खुलते ही समय-समय पर औचक निरीक्षण किया जाना है, साथ ही विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने पर बल दिया जाएगा। इसे बिहार के शिक्षा मंत्री निर्देश दे चुके हैं कि सभी स्कूलों का समय पर औचक निरीक्षण अधिकारी करें।