Connect with us

BIHAR

पटना-कोइलवर एलिवेटेड सड़क का निर्माण जल्द होगा शुरू, जानें किन जिलों को मिलेगा लाभ और कब तक पूरा होगा निर्माण

Published

on

पटना से कोइलवर तक लगभग 24 किमी लंबी एलिवेटेड सड़क का निर्माण इस वर्ष बरसात के बाद शुरू होगा। साथ ही इससे साल 2024 में आवाजाही शुरू होने की उम्मीद है। इस रोड के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी भी मिल चुकी है और सड़क निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी का सिलेक्शन में टेंडर के जरिए जुलाई महीने में होना है। केंद्र सरकार ने सड़क निर्माण हेतु लगभग 4000 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इस सड़क के निर्माण से भोजपुर, बक्सर, पटना, कैमूर, अरवल, औरंगाबाद और रोहतास आने-जाने वाले लोगों को डायरेक्ट लाभ होगा।

बताया जाता है कि पहले 20 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड सड़क का निर्माण दानापुर से बिहटा तक करने का प्लान था। बाद में केंद्र सरकार ने कोइलवर के मध्य लगभग चार किमी लंबी एलिवेटेड रोड पर स्वीकृति प्रदान की। यह एरिया बिहटा एयरपोर्ट के पास का है। अपना ही सड़क के निर्माण हो जाने से इस रोड की कनेक्टिविटी चार लेन भोजपुर-बक्सर सड़क और कोइलवर-भोजपुर से हो जाएगी‌। जबकि सोन नदी पर निर्मित कोइलवर सिक्सलेन पुल से आवागमन भी शुरू हो गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

दूसरी ओर, कोइलवर-भोजपुर सड़क लगभग 44 किमी लंबी इसी साल के अक्टूबर तक एवं भोजपुर से बक्सर तक 48 किलोमीटर लंबी सड़क दिसंबर 2022 तक निर्माण पूर्ण हो जाने की उम्मीद है। दिसंबर, 2022 तक बक्सर से हैदरिया तक फोरलेन सड़क निर्माण के लिए डीपीआर तैयार हो जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से इस सड़क को जोड़ने की योजना है। 21 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण में लगभग 381 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए भी पटना-कोइलवर एलिवेटेड से होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का बेहतर रूट मिल जाएगा। इस सड़क को आरा के रिंग रोड से जोड़ने का प्लान है।