Connect with us

BIHAR

वाल्मीकिनगर को नीतीश सरकार की सौगात, 25 एकड़ में लग्जरियस गेस्ट हाउस का होगा निर्माण

Published

on

पर्यटन के दृष्टिकोण से विशेष स्थान रखने वाला बाल्मीकि नगर में उच्च कोटि एवं आधुनिक तकनीक से गेस्ट हाउस और बाल्मीकि सभागार का निर्माण 25 एकड़ जमीन में किया जाएगा। गेस्ट हाउस और बाल्मीकि सभागार का निर्माण शुरू करवाने के लिए सचिव, भवन निर्माण विभाग की की अगुवाई में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक संपन्न हुई। वाल्मीकि सभागार एंड गेस्ट हाउस निर्माण में शानदार ड्रेनेज सिस्टम, जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए समुचित व्यवस्था, फायर सेफ्टी इत्यादि की अच्छे तरीके से प्रबंध के साथ प्राकृतिक रौशनी, हवा की अधिक से अधिक उपलब्धता रहेगी।

गेस्ट हाउस एंड वाल्मीकि सभागार का निर्माण हो जाने के बाद पश्चिम चंपारण जिले में बड़ा कार्यक्रम के लिए एक स्थल मिल जाएगा। इसके बन जाने से यहां विश्व स्तर के पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा इसके साथ या स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। बता दें कि प्रस्तावित वाल्मीकि सभागार एंड गेस्ट हाउस में बैक स्टेज, ग्रीन रूम, ग्राउंड फ्लोर पर 500 सीटर का ऑडिटोरियम, लॉबी, ऑफिस, वीआईपी लांज, डाईनिंग हॉल, पब्लिक टॉयलेट्स, किचेन, स्टोर, मल्टीपरपरस हॉल के साथ ही मोभेवल पार्टिसन्स व एक्टिविटी रूम का निर्माण होना है।

इसी प्रकार से से फस्ट फ्लोर पर मल्टी परपस हॉल, मीटिंग रूम, लॉबी, पेन्ट्री, एक्टिविटी रूम, पब्लिक टॉयलेट्स का निर्माण होना है। बताते चलें कि एक गेस्ट हाउस में 21 रूम व 03 सुईट्स का निर्माण औल बाकि के 03 गेस्ट हाउस में 27 रूम निर्माण होना है। वेटिंग लांज, किचेन एंड डाईनिंग, बैक ऑफिस, लिविंग रूम, रिसेप्शन आदि का प्रबंध किया जाना है। गेस्ट रूम में स्टडी टेबल विथ चेयर, डबल बेड विथ साइड टेबल एंड बैकबोर्ड, 02 सोफा विथ सेन्टर टेबल, टीवी यूनिट, सोफा सेट विथ सेन्टर टेबल, स्टोरेज यूनिट एंड लगेज रैक, लगेज रैक के साथ ही डाईनिंग टेबल विथ 04 चेयर का निर्माण की योजना है।