Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर बैरिया बस स्टैंड दो भागों में खबड़ा और बखरी होगा शिफ्ट, जाने किस स्टैंड से कहां के लिए मिलेगी बस

Published

on

स्मार्ट सिटी के तहत मुजफ्फरपुर में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल के निर्माण की योजना है। इसके लिए बेरिया बस पड़ाव को अस्थाई रूप से दो वर्ष के लिए बखरी और खबड़ा में शिफ्ट किया जाएगा।‌ इन दोनों जगहों से बस चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। पटना, मोतिहारी समस्तीपुर और बेतिया की ओर जाने वाली बसें खबड़ा से रवाना होगी। जबकि बखरी में अस्थाई स्टैंड दरभंगा, पूर्णिया, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर और किशनगंज जाने के लिए बनेगा।

बैरिया में इंटीग्रेटेड बस टर्मिनल के निर्माण हाे जाने से यहां से बसाें का परिचालन शुरू हो जाएगा। खबड़ा में वन विभाग या बिजली विभाग की जमीन में बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। जबकि, बखरी में भूमि चिह्नित कर रेंट पर लिया जा सकता है। दरअसल, ट्रांसपाेर्ट फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह ने सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में बैरिया बस पड़ाव काे अस्थायी रुप से शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया था।

प्रतीकात्मक चित्र

इसके बाद प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू हाे गई है। डीटीओ सुशील कुमार ने बस पड़ाव काे किस प्रकार शिफ्ट किया जाएगा, इस पर कवायद शुरू कर दी है। शुक्रवार काे डीटीओ ने जानकारी दी कि पिछली सड़क सुरक्षा कमिटी की बैठक में फेडरेशन के द्वारा प्रस्ताव दिया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन से इसकाे लेकर पत्राचार किया जा रहा है। इंटीग्रेटेड टर्मिनल निर्माण शुरू करने हेतु वर्क आडर्र निकलेगा। इसके बाद जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में बस स्टैंड शिफ्ट करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

उदय शंकर प्रसाद सिंह (अध्यक्ष, बिहार राज्य ट्रांसपाेर्ट फेडरेशन) बताते हैं कि बैरिया बस पड़ाव अंतरराज्यीय बस अड्डा है। यहां से रोजाना 1400 से ज्यादा बसें अलग-अलग जिलों और दूसरे राज्यों के लिए खुलती है। ऐसे में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इंटीग्रेटेड बस स्टैंड निर्माण के समय यहां से बसों का परिचालन संभव नहीं है। बस मालिकों को दिक्कत नहीं हो इसके लिए सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक में 2 वर्ष के लिए अस्थाई रूप से बस पड़ाव को शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया गया था। उन्होंने जानकारी दी कि बिजली विभाग की जमीन खबड़ा में है।

बता दें कि लगभग 200 करोड़ की राशि इंट्रीग्रेटेड बस टर्मिनल निर्माण पर खर्च होगी। निर्माण कार्य हेतु टेंडर 31 मार्च तक स्मार्ट सिटी मिशन को टेंडर करना था लेकिन इसका टेंडर बुडको लेने जा रहा है। बखरी और खबड़ा मैं बस पड़ाव शिफ्ट हो जाने के बाद यात्रियों को निर्धारित समय से पहले निकलना होगा। समस्तीपुर, पटना जाने वाले लोगों को प्राइवेट गाड़ी या ऑटो से खबड़ा जाना हाेगा। रात के समय बखरी जाने में दिक्कत हो सकती है।