Connect with us

BIHAR

भोजपुर के लिए अच्छी ख़बर, आरा स्टेशन पर रुकेगी विक्रमशिला और अर्चना एक्सप्रेस, जाने ठहराव की अवधि

Published

on

जम्मू कश्मीर और दिल्ली जाने के लिए भोजपुर के लोगों को पटना या दूसरे स्टेशनों पर जाकर गाड़ी पकड़ने की अब जरूरत नहीं है। भोजपुर के लोगों का लंबे वक्त का इंतजार अब खत्म हो गया है। बीते दिन शनिवार से अर्चना एक्सप्रेस और विक्रमशिला एक्सप्रेस का ठहराव आरा रेलवे स्टेशन पर अप और डाउन दोनों दिशा में होने लगा है। इसका उद्घाटन आरा के स्थानीय सांसद सह केंद्र सरकार के मंत्री राजकुमार सिंह करेंगे। बता दें कि आरा के लोग काफी लंबे समय से ट्रेनों के ठहराव के लिए मांग कर रहे थे। अब रेलवे ने उनकी बात सुन ली है।

आरा में दोनों ट्रेनों के ठहराव सुनिश्चित किए जाने पर सांसद सह केंद्रीय मंत्री आरके सिंह को लोग बधाई दे रहे हैं। विक्रमशिला एक्सप्रेस अप दिशा में शाम के 5:35 बजे आरा पहुंचेगी। सुबह के 8:18 बजे अर्चना एक्सप्रेस-वे का ठहराव आरा स्टेशन पर होगा। लंबे वक्त से भोजपुर के लोग विक्रमशिला एक्सप्रेस और अर्चना एक्सप्रेस के ठहराव के लिए रेलवे बोर्ड से मांग कर रहे थे जिसे अब रेलवे ने पूरी कर दी है। 11 जून से ही दोनों एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव आरा स्टेशन पर होने लगा।

संकेतिक चित्र

रेलवे बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार, आरा स्टेशन पर ट्रेन नंबर 12355 पटना-जम्मू तवी एक्सप्रेस को सुबह 8 बजकर 10 मिनट पहुंचेगी दो मिनट के लिए ठहरने का एवं सुबह 8:12 बजे खोलने का आदेश मिला है। सप्ताह के 2 दिन शनिवार और मंगलवार को आरा में रखते हुए यह ट्रेन जम्मू तवी जाएगी। इसी तरह ट्रेन नंबर-12356 जम्मूतवी-पटना एक्सप्रेस जम्मू तवी से लौटने के कड़ी में आरा स्टेशन पर शाम के 19:25 बजे पहुंचेगी। दो मिनट रुकेगी फिर शाम 9:27 बजे खुलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में गुरुवार और सोमवार को आरा में रुकेगी।

इसी प्रकार दूसरा ट्रेन नंबर-12367 भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस आरा में प्रतिदिन शाम 17:37 बजे पहुंचेगी और 2 मिनट ठहरने के बाद 17:39 बजे खुलेगी। इसी तरह ट्रेन नंबर12368 आनंद विहार- भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस आनंद विहार की ओर आने के कड़ी में दोपहर के 1:25 बजे आरा स्टेशन पहुंचेगी। दो मिनट ठहरने के बाद दोपहर के 1:27 बजे भागलपुर के लिए रवाना हो जाएगी। बता दें कि दोनों ट्रेन का रुकाव ट्रायल के रुप में पर 6 महीने के लिए हुआ है।

रेलवे बोर्ड दोनों ट्रेनों के ठहराव के बाद प्रतिदिन कितने यात्री यात्रा कर रहे हैं, और कितने राजस्व की वसूली हो रही है 5 महीने तक इसकी रिपोर्ट स्थानीय प्रबंधक से लगातार देने को कहा है। बताया जाता है कि कोई ट्रेन को पहली बार ठहराव होने के बाद उसका परीक्षण 6 महीने तक होता है। अर्चना एक्सप्रेस के खराब हो जाने से वैष्णो देवी की ओर जाने वाले श्रद्धालुओं को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है। पहले केवल हिमगिरी एक्सप्रेस से जम्मू के लिए जाती थी। अर्चना एक्सप्रेस-वे के ठहराव हो जाने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगा।

भोजपुर के लोगों को जल्दी ही एक और खुशखबरी मिलने जा रही है। वर्तमान समय में मात्र रविवार के दिन ही रांची एक्सप्रेस आरा जंक्शन से रांची के लिए रवाना होती है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि सप्ताह में 2 या 3 दिन इस ट्रेन के परिचालन पर रेलवे विचार कर रहा है। जल्द ही इस बात पर सहमति बनने की संभावना है। सप्ताह में दो या 3 दिन इस ट्रेन के परिचालन होने से झारखंड जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलेगा।