Connect with us

BIHAR

बिहार के मुजफ्फरपुर से हवाई सेवा जल्द शुरू, 40 से 60 सीटों वाले विमान चलाने की है तैयारी

Published

on

बिहार के मुजफ्फरपुर के पताही एयरपोर्ट से छोटी दूरी के लिए जल्द ही हवाई सेवा शुरू हो सकती है जिसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नागरिक उड्डयन विभाग के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात कर लौटने के बाद राज्य सरकार में आवास विभाग के मंत्री रहे सुरेश कुमार शर्मा ने इस बारे में जानकारी दी। पूर्व मंत्री ने मुजफ्फरपुर में कहा कि पताही एयरपोर्ट से छोटा विमान जल्द ही उड़ान भरेगा। मंत्रालय ने इसके लिए पहल की है।

मुजफ्फरपुर से कोलकाता, बनारस, लखनऊ, गोरखपुर और रांची सहित 500 किलोमीटर की रेंज में आने वाले शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू करने की कवायद चल रही है। एवरेज 2500 रुपए तक किराया वाले शहर कैरियर विमान सेवा शुरू होगा। स्पीकर चौक के दफ्तर में बातचीत में पूर्व मंत्री ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की है। मंत्री ने जानकारी दी कि क्षेत्रीय विमान सेवा के अंतर्गत छोटे शहरों में 40 से 60 सीटों वाले विमान चलाने के प्लान पर विचार किया जा रहा है। पताही हवाई अड्डे पर छोटे विमानों के लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है।

पूर्व मंत्री ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें बताया कि जल्द ही विमान सेवा शुरू होगी, जिसके लिए पहल तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इस योजना के तहत हवाई सेवा शुरू की गई है। फिलहाल बनारस और पटना के बीच छोटे विमान सेवा शुरू है। छोटे शहरों में हवाई सेवा शुरू करने के प्रति विमानन कंपनियों की रूचि बढ़ रही है। एक घंटे में मुजफ्फरपुर से फ्लाइट 500 किलोमीटर की रेंज में आने वाले शहरों का फेरा लगा सकता है। मंत्री ने आगे कहा कि पताही एयरपोर्ट से कार्गो विमान सेवा शुरू किया जाएगा। यहां से जिले की विश्व प्रसिद्ध लीची देश और विदेशों में निर्यात होगा, जिससे व्यापारियों और किसानों को लाभ मिलेगा।