Connect with us

BIHAR

भागलपुर से मुंगेर होते हुए मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण हुआ शुरू, झारखंड और बंगाल की राह होगी आसान

Published

on

मंगलवार का दिन बिहार के लिए बेहद खास रहा। राज्य में 10 हजार करोड़ की सड़क एवं पुल परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई। इसके साथ ही कई परियोजनाओं का निर्माण काम भी प्रारंभ हो जाएगा। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने वाले गांधी सेतु के पूर्वी लेन के शुभारंभ के साथ ही मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी चार लेन गेम खेल कोई डोर का निर्माण का उद्घाटन केंद्र सरकार के सड़क एवं हाईवे मंत्री नितिन गडकरी और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में हुआ।

बता दें कि लंबे समय से मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी चार लेन ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के निर्माण काम शुरू होने का इंतजार है। चार पैकेज में 124 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाना है। इस परियोजना में कुल 5788 करोड़ की लागत आएगी। मंत्री ने एक और प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी जो मौजूदा समय में मुंगेर-भागलपुर मिर्जाचौकी राष्ट्रीय राजमार्ग-80 है। 108 किलोमीटर लंबी सड़क प्रोजेक्ट में कुल 1044 करोड़ की लागत आएगी। पीक्यूसी मोड में दो लेन सड़क बनना है।

राष्ट्रीय राजमार्ग की इन दो परियोजनाओं के पूर्ण हो जाने के बाद भागलपुर होते हुए झारखंड और बंगाल का आवागमन आसान हो जाएगा। चार पैकेज में मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी चार लेन ग्रीनफील्ड कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है जिसके लिए टेंडर भी हो चुका है। सड़क के बन जाने से तेज रफ्तार में गाड़ियों का परिचालन होगा और जाम की समस्या से निजात मिलेगी। बंगाल और झारखंड से अंतर्राज्यीय बस सेवा भी शुरू हो सकेगी।

बताते चलें कि चार पैकेज में बनने वाला इस सड़क का तीन अप्वाइंटमेंट डेट भी निकल गया है। चौथे पैकेज में थोड़ी रुकावट आई है। दो एजेंसियों को पैकेज का कार्य मिला है। चौथे पैकेज के लिए अभी भी 80 फीसद जमीन अधिग्रहण होना है। अभी तक अप्वाइंटमेंट डेट एजेंसी ने नहीं दिया है। लंबे वक्त से सड़क के शुरू होने का इंतजार स्थानीय लोगों को है। सड़क के बन जाने से कई जिलों को लाभ मिलेगा जबकि रोजगार के अवसर खुलेंगे।