Connect with us

TECH

स्टाइलिश लुक और दमदार फीचर्स के साथ मारुति सुजुकी लॉन्च करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV, जानिए डिटेल्स

Published

on

मारुति सुजुकी कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल का लोगों को लंबे वक्त से इंतजार है लेकिन अब तकिया तारीख तय नहीं हुआ है कि मारुति अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार कब लांच करेगी। अब जानकारी सामने आ रही है कि आने वाले सालों में कॉन्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार लांच होगी, जिसका मार्केट में मुकाबला टाटा के नेक्सॉन ईवी सहित दूसरे पॉपुलर इलेक्ट्रिक गाड़ियों से होगा। मारुति सुजुकी आने वाले इलेक्ट्रिक कार का कोडनेम कंपनी ने Maruti Suzuki YY8 है ऑडी से जापान की टोयोटा कंपनी के साथ संयुक्त तौर पर विकसित किया जा सकता है।

मारुति सुजुकी के आने वाली इल्केट्रिक कार स्टाइलिश लुक और दमदार फीचर्स के साथ ही बेहतरीन बैटरी रेंज के साथ लांच किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी की आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी में लिथियम आयन बैटरी दी जाएगी, जो कि 250 किलोमीटर से 350 किलोमीटर तक माइलेज दे सकती है। फीचर्स और लुक के मामले में यह बाकी कंपनियों के इलेक्ट्रिक कार के तुलना में बेहद आकर्षक हो सकता है। उम्मीद है कि इस की संभावित कीमत 10 लाख रुपए से अधिक हो सकती है।

प्रतीकात्मक चित्र

बताते चलें कि पिछले कुछ साल में भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री में जबरदस्त इजाफा हुआ है। ज्यादा रेंज के बजट में महिंद्रा की महिंद्रा ई-वेरिटो, मिड रेंज में टाटा की नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी से लेकर ह्यूंदै कोना, बीवाईडी ई6, एमजी जेडएस ईवी समेत कई और जबरदस्त कारें हैं। वर्ष 2020 के ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक मारुति सुज़ुकी Futuro-E के कॉन्सेप्ट मॉडल का शोकेस किया था, किंतु 2 साल से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में कोई लॉन्च करने की मूड में नहीं है। आगामी समय में मारुति सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार कब लांच होगी, यह देखना दिलचस्प होगा।