Connect with us

BIHAR

पटना के लोगों के लिए खुशखबरी, मकान के नक्शा के लिए ऑनलाइन शुरू हुआ आवेदन प्रक्रिया

Published

on

पटना के लोगों के लिए गुड न्यूज़ है। कई महीनों से बंद पड़ी नगर विकास एवं आवास विभाग की पोर्टल को फिर से शुरू कर दिया गया है। अब राजधानी में घर के लिए नक्शा बनवाना है, तो ऑनलाइन ही पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। राज्य सरकार के नगर विकास व आवास विभाग से सुझाव मिलने के पश्चात नगर निगम ने पोर्टल को शुरू कर दिया है। पिछले महीने की 26 तारीख को विभाग के द्वारा मंजूरी मिली थी। मालूम हो कि नए नियम के अनुसार नगर विकास एवं आवास विभाग का आर्किटेक का निबंधन करवाना था जिसके चलते मानचित्र बनाने का काम पूरी करा बंद था। विभाग से सुझाव मिलते ही पुन: यह व्यवस्था लोगों के लिए शुरू हो गई है।

अनिमेष कुमार पाराशर (नगर आयुक्त, पटना) ने बताया कि फरवरी माह में ही नई नियम बन गई थी। निगम के नियावाली के अनुसार पोर्टल 10 अप्रैल से पूर्व ही बनकर तैयार हो गया था लेकिन विभाग से सुझाव नहीं मिल पाने के चलते पोर्टल शुरू नहीं किया गया था, अब मंजूरी मिलते ही शुरू हो गया है। नगर आयुक्त ने कहा कि 31 मार्च से पूर्व आए सभी आवेदनों का निष्पादन किया जा चुका था। तकरीबन 200 एप्लीकेशन लंबित थे जिसका निष्पादन अब किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मकान बनाने की राह में किसी तरह की दिक्कत नहीं है। प्रोसेस शुरू हो गया है। एप्लीकेशन करने के बाद ग्राउंड निरीक्षण होता है। जांच के बाद ही नक्शा को स्वीकृति की जाएगी। सभी तरह की तैयारी हो गई है और पोर्टल के माध्यम ऑनलाइन आवेदन करना है। ऑफलाइन प्रोसेस नगर निगम ने बंद करने का फैसला लिया गया था लेकिन राज्य के दूसरे नगर निगम इकाई में अभी भी ऑफलाइन आवेदन हो रही है। अब केवल पटना में ही मानचित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था है।