Connect with us

BIHAR

दीघा में नए सिक्स लेन पुल निर्माण कार्य इस दिन से होगा शुरू, पटना से उत्तर बिहार कनेक्टिविटी होगी बेहतर

Published

on

बिहार में काफी तेजी से सड़क परियोजनाओं और पुल-पुलियों के निर्माण का काम चल रहा है। पटना के गंगा नदी पार जेपी सेतु और महात्मा गांधी सेतु के बाद एक और पुल निर्माण को लेकर कवायद शुरू हो गई है। दीघा के जयप्रकाश नारायण (जेपी) सेतु के समानांतर नए सिक्स लेन पुल का निर्माण किया जाना है। इसी साल के अक्टूबर महीने से इसका निर्माण शुरू होने जा रहा है।

बता दें कि पुल निर्माण के लिए हाल ही में केंद्रीय टीम ने अपना सर्वे रिपोर्ट बनाया था। सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे पुल का निर्माण दीघा में जेपी सेतु के पास में किया जाएगा। यह पुल सोनपुर को दीघा से जोड़ेगा। सर्वेक्षण में शामिल अधिकारियों के मुताबिक केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय के द्वारा पुल का निर्माण किया जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

इस पुल की लंबाई 4.5 किलोमीटर होगी। जेपी सेतु के पश्चिमी भाग के 180 मीटर दूरी पर निर्माण होने वाले इस पुल की चौड़ाई 40 मीटर होगी। फुल निर्माण पर कुल 2200 करोड़ रुपए की लागत आएगी। साढ़े तीन साल के अंदर पुल का निर्माण पूरा कर लेने की योजना है।

बता दें कि वर्तमान समय में पटना से उत्तर बिहार जाने के लिए भारी गाड़ियों को जेपी सेतु और गांधी सेतु से जाना होता है। पुल पर भारी गाड़ियों का दबाव काफी बढ़ गया है। ऐसे में दोनों पुल पर काफी लोड था। जिसके चलते नए पुल निर्माण की जरूरत महसूस हो रही थी। नया पुल बन जाने के बाद लोगों के लिए तीसरा विकल्प सिक्स लेन पुल के रूप में होगा।