Connect with us

BIHAR

उत्तर बिहार के लिए नए रूट से होकर जाएगी बस, हाजीपुर, सोनपुर और दीघा के लोगों को मिलेगी सुविधा।

Published

on

पटना के परिवहन व्यवस्था को दिन प्रतिदिन और मजबूत किया जा रहा है। अब राजधानी के अटल पथ से जेपी सेतु जाने के लिए एक मार्ग बनकर पूरी तरह तैयार हो गया है। बता दें कि 25 जून से अटल पथ पर बसों का परिचालन शुरू होने जा रहा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों की मानें तो 15 जून तक 70 नई सीएनजी से चलने वाली बस से आ जाएंगी। इन बसों के आ जाने के बाद गांधी मैदान से डाकबंगला, आर ब्लॉक, पटना जंक्शन, गंगा पथ, अटल पथ व जेपी सेतु मार्ग होते हुए सोनपुर हाजीपुर तक बसों का ट्रायल किया जाएगा।

बता दें कि अभी सरकारी बसें गांधी सेतु के रास्ते उत्तर बिहार को जाती है‌। उत्तर बिहार जाने वाली गाड़ियों के लिए अटल पथ दूसरा विकल्प होगा। इससे पटना, हाजीपुर और सोनपुर के 50 से ज्यादा मोहल्ले के लोगों की सुविधा बढ़ जाएगी। मोहल्ले वासियों को सड़क पर निकलते ही सिटी सीएनजी बस मिल जाएगी।

अटल पथ पर आर ब्लॉक, महेशनगर, मोहनपुर संप हाउस, दीघा और राजीवनगर में बसें रुकेंगी। गांधी मैदान से जेपी सेतु और अटल पथ होते हुए हाजीपुर स्टेशन तक सिटी बस का 15वां सेवा होगा। बताते चलें कि फिलहाल शहर में नगर बस की सेवा 14 रूटों पर शुरू है।

जानकारी हो कि पटना में बढ़ते प्रदूषण स्तर के मद्देनजर डीजल इंजन से चलने वाली बसों को बैन कर दिया गया है। शहर में सीएनजी और इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली बसों के परिचालन की अनुमति है। डीजल इंजन वाली बसों को सीएनजी में कन्वर्ट कराने के लिए बिहार सरकार के परिवहन विभाग द्वारा अनुदान के रूप में 8 लाख रुपए बस मालिकों को दिया जा रहा है।