Connect with us

BIHAR

बिहार में 7वें चरण के तहत अगस्‍त में 80 हजार शिक्षकों की होगी बहाली, जाने इस बार कैसे होगा आवेदन

Published

on

बिहार में छठे चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया अंतिम चरण में चल रही है। शिक्षा विभाग ने इसी बीच सातवें चरण के लिए शिक्षक बहाली की तैयारी भी शुरू कर दी है। प्रदेश में प्रारंभिक शिक्षकों के लगभग 80 हजार रिक्त पदों पर शिक्षक बहाली प्रोसेस में एक अहम बदलाव किया जा रहा है।

अब प्रदेश के 9 हजार नियोजन इकाइयों में एप्लीकेशन के लिए शिक्षक कैंडिडेट्स को भाग दौड़ नहीं करना पड़ेगा उनकी सुविधा के लिए आवेदन जमा कराने की विभाग ने केंद्रीयकृत व्यवस्था की है। अब ऑनलाइन ही आवेदन करना है, फिर प्राप्त हुए आवेदनों को नियोजन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए जुड़े हुए निवेदन इकाइयों को उपलब्ध कराई जाएगी।

प्रतीकात्मक चित्र

छठे चरण की शिक्षक बहाली के अंतिम दौर में शिक्षा विभाग को 48 हजार रिक्त पदों की लिस्ट 9 हजार नियोजन इकाईयों से मिला है। इसके अलावा 31 से 32 हजार रिक्त पद होने की आशंका है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सभी नियोजन इकाई और स्कूल स्तर पर नए सिरे से शिक्षकों के रिक्त पदों का आकलन करने का गाइडलाइन दिया है।

इसके बाद कोटिवार और विषयवार खाली पदों की लिस्ट शिक्षा विभाग के पोर्टल पर 27 जुलाई तक अपलोड किया जाएगा। इस दौरान विभाग के द्वारा शिक्षक नियोजन से जुड़ा हुआ समय-सारणी भी बना लिया जाएगा। खबर के मुताबिक, सातवें चरण के लिए शिक्षक नियोजन का शेड्यूल अगस्त के पहले सप्ताह में ही जारी कर दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी कहते हैं कि शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया छठे चरण की अंतिम दौर में है। शिक्षकों के रिक्त पद के बाद उन पदों को सातवें चरण की बहाली प्रक्रिया के तहत भरा जाना है। उन्होंने बताया कि सातवें चरण की नियोजन प्रक्रिया अगस्त महीने में सुनिश्चित करने का आदेश अधिकारियों को मिला है।