Connect with us

BIHAR

हथकरघा कारीगरों को मिला तोहफा, पटना में हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट हाट का हुआ उद्घाटन

Published

on

बिहार के हथकरघा कारीगरों और बुनकरों को प्रदेश के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बड़ा तोहफा दिया है। उद्योग मंत्री ने शनिवार को राजधानी पटना में हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट हाट का उद्घाटन किया।

लगभग 3000 वर्ग फुट एरिया में बने हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट हाट में बिहार के 16 दिन से भी अधिक हस्तशिल्प प्रोडक्ट और राज्य के कोने-कोने से हथकरघा उत्पादों को को बिक्री के लिए यहां एकत्रित किया गया है।

बता दें कि उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के द्वारा हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट हाट का निर्माण कार्य और संचालन किया गया है। इस समय इस हाट में 50 से भी ज्यादा बुनकर और 250 से भी ज्यादा शिल्प कार्यों के द्वारा बनाया गया उत्कृष्ट उत्पाद को किफायती रेट पर बिक्री के लिए यहां रखा गया है। राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट के उद्घाटन करते हुए कहा कि बिहार के शिल्पी और बुनकर राज्य की ताकत है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में भले ही बड़े-बड़े उद्योग धंधे स्थापित हो जाए किंतु प्रदेश के पारंपरिक उद्योगों से जुड़े कारगिरों और बुनकरों को सशक्त करना बेहद आवश्यक है। बिहार के बने बेहतरीन उत्पादों को हैंडलूम एंड हैंडीक्राफ्ट हाट भी बड़े बाजार तक पहुंचाने की एक नायाब तरीका है। उद्योग मंत्री ने कहा कि बिहार में बड़े उद्योग लगाने के लिए छोटे-छोटे प्रारंभिक उद्योगों की उपेक्षा नहीं होने देंगे।