Connect with us

TECH

मारुति जल्द लॉन्च करेगा ये 3 नई CNG, मारुति के इस CNG कार का हो रहा है लंबे समय से इंतजार

Published

on

भारत में डीजल और पेट्रोल के रेट में भले ही थोड़ी छूट दी गई हो लेकिन जब बात पैसे बचत करने की होती है, तो लोगों के दिमाग में एक बार सीएनजी कार के बारे में जरूर ख्याल आता है। इसका सबसे बड़ा कारण है सीएनजी का सस्ता होना और अत्यधिक माइलेज। और इसके चलते बीते कुछ समय में सीएनजी के दामों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। सबसे अधिक मारुति सुजुकी ने सीएनजी कार लांच किया है और अब जानकारी आ रही है कि कंपनी जल्द ही इंडिया में स्विफ्ट सीएनजी, बलेनो सीएनजी और ब्रेजा सीएनजी जैसे कारें लांच करने की तैयारी में है।

इस साल मारुति सुजुकी ने इंडिया में अपनी कई लोकप्रिय कारों का नेक्स्ट जनरेशन मॉडल लॉन्च किया है और इनका सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च किया है। इनमें मारुति वैगनआर सीएनजी, मारुति सिलेरियो सीएनजी, मारुति अर्टिगा सीएनजी और मारुति डिजायर सीएनजी हैं। नए वाले सिलेरियो सीएनजी की माइलेज भी बेहद दमदार है।

प्रतीकात्मक चित्र

मारुति सुजुकी ने हैचबैक सेगमेंट में अपनी दो जबरदस्त कार स्विफ्ट और बलेनो को सीएनजी वेरिएंट में पेश करने की तैयारी में जुट गई है, उम्मीद है कि माइलेज के लिहाज से भी यह कार जबरदस्त होगा। हालांकि इस बारे में कंपनी ने किसी तरह की कोई जानकारी अभी नहीं दी है, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि इस वर्ष के आखिर तक सीएनजी गाड़ियों की बंपर मांग के मद्देनजर इन कारों को लांच किया जाता है।

इस साल मारुति सुजुकी अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लांच करने की तैयारी में है जिसका लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। नई ब्रेजा में बहुत सारे कॉस्मेटिक चेंजिंग और आधुनिक फीचर्स के साथ ही एडवांस तकनीक देखने को मिलेगा। विशेष बात यह है कि इसमें सेफ्टी फीचर्स पर खासा ध्यान दिया जाएगा और इसको सीएनजी वेरिएंट में भी लॉन्च किया जाएगा। ब्रेजा का सीएनजी लॉन्च होता है तो मार्केट में दूसरी कंपनी जैसे टाटा की नेक्सों और हुंडई वेन्यू की बिक्री पर खासा असर पड़ने वाला है। आने वाले दिनों में मारुति सुजुकी की आ रही इन कारों के बारे में और भी जानकारी हम आप तक साझा करेंगे।