Connect with us

BIHAR

गांधी सेतु के पूर्वी लेन निर्माण हुआ लगभग पूरा, इस दिन उद्घाटन के बाद शुरू होगा वाहनों का परिचालक

Published

on

राजधानी पटना से उत्तर बिहार का सफर सुहाना होने जा रहा है। महज कुछ देर के इस सफर में लोगों को घंटे भर तक महात्मा गांधी सेतु के भीषण जाम में फंसने से मुक्ति मिल जाएगी। ऐसा इसलिए संभव होगा क्योंकि एक दशक के बाद पुल का दोनों लेन चालू होने जा रहा है यानी गाड़ियां दोनों लेन से सरपट दौड़ेगी। इन दिनों पुल के पश्चिमी लेने से ही गाड़ियों का आवागमन हो रहा है। अब पूर्वी लेन का निर्माण पूरा हो गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एवं बिहार के मुखिया नीतीश कुमार नवनिर्मित पूर्वी लेन का उद्घाटन करेंगे।

जिला प्रशासन भी महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन की तैयारियों में तेजी से लगा हुआ है। पिछले दिनों ही वैशाली के डीएम यशपाल मीणा और पुलिस कप्तान मनीष कुमार ने निरीक्षण किया जिसके बाद प्रस्तावित प्रोग्राम स्थल का चयन उन्होंने हाजीपुर गंगा ब्रिज थाना के समीप शाहपुर में किया है। शनिवार को हाजीपुर के बीजेपी विधायक अवधेश सिंह के साथ ही अनुमंडल अधिकारी अरुण कुमार, सर्किल ऑफिसर सदर मुकुल एवं एनएचआई के अफसरों ने मुआयना किया।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि 7 जून को गांधी सेतु के पूर्वी लेन का उद्घाटन होने का कार्यक्रम है। इसका लोकार्पण केंद्र सरकार के परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं सीएम नीतीश कुमार के हाथों होना है। उद्घाटन के मौके पर पत्थर निर्माण मामले के मंत्री नितिन नवीन के साथ ही बिहार सरकार के कई मंत्री और विधायक मौजूद रहेंगे। भाजपा विधायक अवधेश सिंह ने कहा कि पटना जाने के लिए लोग सबसे ज्यादा गांधी सेतु पुल से आवागमन करते हैं।

मालूम हो कि फिलहाल गांधी सेतु के एक लेन से गाड़ियों का आना जाना हो रहा है। दूसरी लेन का निर्माण पूरा हो चुका है और 7 जून को लोकार्पण किया जाएगा इसके बाद गाड़ियों का परिचालन शुरू करवा कर आम लोगों के लिए इसे समर्पित कर दिया जाएगा। उद्घाटन के लिए शाहपुर में कार्यक्रम होना है, जहां हजारों की संख्या में कार्यकर्ता सम्मिलित होंगे जिसकी कवायद अभी से ही शुरू हो गई है।