Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर में इन 3 जगहों पर शुरू हुआ सीएनजी स्टेशन, जाने कैसे डीजल-पेट्रोल गाड़ियों को करे सीएनजी में कन्वर्ट

Published

on

मुजफ्फरपुर में बढ़ रहे प्रदूषण पर काबू और परिवहन का खर्च घटाने के लिए दिन प्रतिदिन सीएनजी की डिमांड में बढ़ोतरी हो रही है। इसके मद्देनजर जिले में तीन सीएनजी आपूर्ति केंद्र भी खुल गया है। सीएनजी रिफिलिंग सेंटर इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने खोला है। कुढ़नी के रजला में श्री गणपति पेट्रोल पंप, मड़वन में गायत्री पेट्रोल पंप पर और लदौड़ा के केजीएन पेट्रोल पंप पर सीएनजी का वितरण प्रारंभ हो गया है।

आईओसी के वरिष्ठ प्रबंधक अनीश कुमार बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के मुकाबले सीएनजी 30 से 40 फीसद सस्ता है। इसका माइलेज भी डेढ़ गुना तक अधिक है। इसके मद्देनजर कंपनी भी सीएनजी वेरिएंट में गाड़ी बना रही है। उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर शहर में प्रदूषण की मात्रा काफी ज्यादा है। इको फ्रेंडली इंधन होने के वजह से सीएनजी के इस्तेमाल से प्रदूषण पर काबू किया जा सकेगा।

प्रतीकात्मक चित्र

वरिष्ठ प्रबंधक ने जानकारी दी कि मौजूदा समय में डीजल और पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों को सीएनजी में कन्वर्ट करके चलाया जा सकता है। गाड़ी मालिक को सर्टिफाइड एजेंसी से ही सीएनजी किट लगवाने की उन्होंने चला दी। हाजीपुर और मुजफ्फरपुर में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने कई एजेंसी को प्रमाणित कर दिया है। जिले के गोबरसही और दामोदरपुर में एक-एक सीएनजी फिटिंग केंद्र ऑथराइज किया गया।

अनीश कुमार ने कहा कि आईओसी के द्वारा मुजफ्फरपुर में पाइप लाइन बिछाने का भी काम प्रारंभ हो गया है। शहर के 10 ग्रुप में डिवाइड कर पाइप लाइन बिछाने का काम चल रहा है। पाइप लाइन से पीएनजी और सीएनजी की आपूर्ति निरंतर होती रहेगी। इससे समय समय पर गैस की कमी भी कि नहीं होगा।