Connect with us

BIHAR

बिहार में इस तारीख से होगी शिक्षकों की बहाली, 7वें चरण के लिए शिक्षा विभाग ने रिक्त पदों की मांगी जानकारी

Published

on

बिहार में शिक्षकों की बहाली अगस्त के पहले सप्ताह से ही शुरू हो जाएगी। बता दे कि सातवें चरण के तहत शिक्षक की नियुक्ति होगी। दीपक कुमार सिंह (अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग) ने इस बात की घोषणा करती हो कहा कि उम्मीदवारों को धरना खत्म कर देना चाहिए। शिक्षा विभाग के द्वारा जुलाई में बहाली का समय सारणी जारी करने का आश्वासन दिया गया है।

इसके लिए विभाग ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी से खाली पदों के संबंध में विवरण मांगा है। 30 जून तक स्कूल और नियोजन इकाई पदों के बारे में जानकारी मांगी गई है। 15 जुलाई तक खाली पदों के मुताबिक रोस्टर बिंदु के क्लियरेंस का निर्देश दे दिया जाएगा। जिसके बाद खाली पदों को 25 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड करने की तैयारी है।

बताते चलें कि इस शिक्षक अभ्यर्थी पटना के गर्दनीबाग इलाके में बीते 22 दिनों से प्रारंभिक शिक्षक संघ के बैनर तले धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। कई उम्मीदवार तो भूख हड़ताल पर बैठ कर सरकार सरकार का विरोध कर रहे हैं। उम्मीदवारों का कहना है कि जल्द से जल्द सरकार सातवें चरण की बहाली शुरू करें। शिक्षक अभ्यर्थियों के द्वारा पिछले मंगलवार को पटना के बीर चंद पटेल पथ पर प्रदर्शन किया गया मौके पर पुलिस भी मौजूद थी। अभ्यर्थियों को जबरन लाठी चार्ज कर हटाया गया।

संघ के प्रदेश अध्यक्ष विनीता विन्नी कातिया कि हम लोग शांतिपूर्ण तरीके से धरना दे रहे थे लेकिन पुलिस ने अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज कर दिया। कई उम्मीदवारों को चोट भी आई है। वही मजिस्ट्रेट के द्वारा कहा गया है कि सरकार तक उनकी बातें पहुंचेगी। पुलिस लाठीचार्ज के बाद गांधी मैदान के बगल में अभ्यर्थियों के द्वारा विरोध दर्ज कराया गया।