Connect with us

TECH

भारत में Kia EV6 इस दिन होगी लॉन्च, 18 मिनट में चार्ज होने पर देगी 528 किमी का रेंज, जाने इसके फ़ीचर्स

Published

on

भारत के लोग कार बनाने वाली कंपनी किया की कार को बहुत पसंद करते हैं। बात Kia Sonet की हो या फिर Kia Seltos की। अब कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी भारत में लॉन्च करने जा रही हो। लंबे समय से इंतजार हो रहा था कि कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर आएगी। आखिरकार वो‌ फल आ गया है कि कंपनी ने ऐलान कर दिया है कि भारतीय मार्केट में 2 जून को कंपनी Kia EV6 लॉन्च करने जा रही है।

बता दें कि इंडियन मार्केट में Kia EV6 गाड़ी Kia की Carens, Seltos, Sonet और Carnival के बाद पांचवी व्हीकल होगी। तो आपको बताते हैं कि इससे गाड़ी में क्या कुछ खास होने वाला है। भारत में लॉन्च हो रही Kia EV6 में ऑल व्हील ड्राइव और रियर व्हील ड्राइव का फीचरू चार्ज दिया जा सकता है जो कि 77.4 kWh बैटरी दिया होंगा।

बता दें कि वैश्विक बाजार में बिक्री होने से पहले से ही Kia EV6 उपलब्ध है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लांच होने वाला दो बैटरी वेरिएंट में आता है, जिसमें 77.4kWh और 58kWh शामिल है। हालांकि कंपनी ने भारत में लॉन्च होने वाले मॉडल को लेकर गाड़ी की खूबियों के बारे में कुछ नहीं बताया है।

बात इसकी कीमत की करें तो भारतीय मार्केट में Kia EV6 की प्राइस 55 लाख से 60 लाख रुपए के बीच होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी शुरुआती में केवल 100 यूनिट्स ही लांच करेगी। ऐसे में कहा जा रहा है कि इंडिया में कंप्लीट built-up यूनिट के तहत लांच किया जाएगा। बात इसकी रेंज की करें तो एक बार चार्ज होने पर 528 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। पहला चार्जर 50KW होगा जो केवल 73 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा। दूसरा चार्जर 350KW केवल 18 मिनट में 10-80 फीसद तक चार्ज कर सकता है।

बता दें कि भारत में कंपनी दो चार्जिंग ऑप्शन के साथ व्हीकल को हो सकती है। भारत में Kia EV6 आयात करके आएगी। इलेक्ट्रिक कार में वायरलेस चार्जर, एयर वाली फ्रंट सीट्स, समेत कई ड्राइवर एसिस्टेंट, रेन-सेंसिंग वाइपर सिस्टम जैसे फीचर्स दिए होंगे।