Connect with us

BIHAR

बेगूसराय के सिमरिया घाट की बदलेगी तस्वीर, पर्यटन के लिहाज से बनेगा बायो-डायवर्सिटी पार्क

Published

on

बेगूसराय सिमरिया घाट को पर्यटन के लिहाज से विकसित करने की तैयारी चल रही है। इसी क्रम में बायो-डायवर्सिटी पार्क का निर्माण सिमरिया घाट पर होगा। डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ऐसा कुछ कहा नहीं है पार्क निर्माण के लिए 3 एकड़ जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का आदेश बरौनी के सीओ को दिया है। मंगलवार के दिन में समाहरणालय में कारगिल विजय भवन में डीएम ने जिला गंगा समिति की मीटिंग को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी दिनों में वन प्रमंडल के द्वारा इस पार्क का निर्माण किया जाएगा।

डीएम रौशन कुशवाहा ने नमामि गंगे योजना की सफलता सुनिश्चित करने हेतु स्वयंसेवक को चयनित करने और उनकी भागीदारी के जरिए नियमित समय पर जागरूकता अभियान और साफ सफाई के लिए आयोजन का आदेश दिया। डीएम ने जिला स्तर पर नमामि गंगा के कोऑर्डिनेटर को चयनित करने का आदेश भी दिया।

प्रतीकात्मक चित्र

उन्होंने सिमरिया घाट के विकास हेतु पहले से प्रस्तावित निर्माण कामों से जुड़े मास्टर मैप बनाने का आदेश दिया। एजेंसी और योजना के तहत भविष्य में कोई भी काम में किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने बीहट नगर परिषद के द्वारा कराए जा रहे निर्माण योजनाओं का कागजाती करण करने, मुंडन कार्य के पश्चात बाल आदि के निस्तारण और विशेष मौकों पर पूजा सामग्रियों के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिया।

नेशनल बिल्डिग कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रतिनिधि से उन्होंने सिमरिया घाट के विकास हेतु चेंजिग रूम, संपर्क पथ, तटबंध सुरक्षा, शौचालय और संविदा की राह में जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित करते हुए जरूरी प्रगति लाने का आदेश दिया। सिमरिया घाट के पास में अवैध तरीके से अतिक्रमण एवं पहले से तय किए गए पहले का आदेश उन्होंने बरौनी के बीडीओ और नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी को दिया। डीएम ने डीडीसी को निर्देश दिया कि गंगा आरती के उद्देश्य सिमरिया घाट में समय-समय पर पर्यटन विभाग राज्य सरकार पटना से समन्वय स्थापित कर मदद प्राप्त किया जाए।

डीएम ने बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, पीएचईडी, भवन प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को अयोध्या घाट परिसर और झमटिया में नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत निर्माण होने वाले चेंजिग रूम, शौचालय और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु स्थल विजिटर को वाजिब जगह चिन्हित करने का आदेश दिया। अलग-अलग गंगा के घाटों पर सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के संबंध में भी उन्होंने विभाग के निर्देश के संबंध में कार्रवाई करने का आदेश दिया।