Connect with us

BIHAR

बिहार बीएड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाई गई, जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन

Published

on

बिहार बीएड संयुक्त एंट्रेंस एग्जाम-2022 में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि में विस्तार कर दिया गया है। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिस में जानकारी दी गई है कि उम्मीदवारों की डिमांड पर फॉर्म ऑनलाइन आवेदन की तिथि और विलंब शुल्क के साथ 28 मई तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि पहले आवेदन की आखिरी तिथि 21 मई तक निर्धारित की गई थी। अब एक सप्ताह तिथि में विस्तार होने के बाद ऐसे छात्र जो फार्म भरने से वंचित रह गए हैं, उनके लिए 29 मई तक का मौका दिया गया है।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि दो साल वाले b.ed कोर्स एवं शिक्षा शास्त्री के लिए उम्मीदवारों की रुचि के मद्देनजर आवेदन करने की तिथि में विस्तार करने की मंजूरी दी गई है। अब तक टोटल 212854 आवेदकों ने पंजीयन करवाया है। इसके साथ ही 182119 आवेदकों ने शुल्क व ऑनलाइन आवेदन जमा किया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश प्रवेश परीक्षा के लिए राज्य के सभी 14 यूनिवर्सिटियों के नोडल पदाधिकारियों से परफार्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट मांगा गया है। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर सुरेंद्र प्रसाद कहते हैं कि राज के सभी 14 विश्वविद्यालय के नोडल अधिकारियों से राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा संस्थान के आदेश पर रिपोर्ट मांगा गया है। जिस b.ed कॉलेज में रिपोर्ट नहीं दिया है वहां 2022-23 में एडमिशन नहीं हो सकेगा। बताते चलें कि अब तक आधा दर्जन यूनिवर्सिटी ने परफारमेंस रिपोर्ट नहीं दिया है।

उम्मीदवारों को किसी तरह की कोई दिक्कत होती है तो इसके लिए वे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। अपने मोबाइल से ही अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। किसी तरह की दिक्कत होती है तो वे हेल्पलाइन नंबर 07314629842 पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। एडमिट कार्ड 9 जून से अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 23 जून को हो सकता है। आवेदन शुल्क के रूप में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 1000 रूपए, इबीसी, ईडब्ल्यूएस, बीसी और महिला कैंडिडेट्स को 750 रुपए जबकि एससी एवं एसटी को 750 रुपए देने होंगे।

बिहार के जिन विश्वविद्यालय के अधीन B.Ed कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया पूर्ण होगी उनमें पटना विश्वविद्यालय, पटना 2.बीएनएमयू, मधेपुरा, 3.एलएनएमयू, दरभंगा 4.एमएमएच विवि, पटना 5.मुंगेर विवि, मुंगेर 6.पाटलिपुत्र विवि, पटना 7.पूर्णिया विवि, पूर्णिया 8.टीएमबी विवि, भागलपुर 9.वीकेएसयू, आरा 10.बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर 11.आर्यभट्ट विश्वविद्यालय, पटना 12.जेपी विश्वविद्यालय, छपरा 13.केएसडीएसयू, दरभंगा और 14.मगध विश्वविद्यालय, गया शामिल है।