Connect with us

BIHAR

घर बनाने वाले का सपना होगा साकार, सरिया की कीमत में भारी गिरावट, सीमेंट भी हुआ सस्ता

Published

on

सरिया के कीमतों में लगातार तेजी से गिरावट दर्ज किया जा रहा है। सरिया की कीमत में लगभग 3000 रुपए की गिरावट सोमवार को आई है। ब्रांडेड सरिया की रेट प्रति टन 71000 रूपए और लोकल ब्रांड की सरिया प्रति टन 67000 रूपए तक बिक रहा है। एक सप्ताह में टोटल 7000 रुपए प्रति टन सरिया की कीमत में गिरावट पंजाब में दर्ज की गई है। इससे मकान बना रहे लोगों को काफी राहत मिली है।

इससे पहले ब्रांडेड सरिया के रेट से रविवार को प्रति टन 74 हजार वहीं, लोकल ब्रांड के सरिया के रेट प्रति टन 71 हजार रुपए थी। महंगाई के युग में घर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए यह किसी राहत से कम नहीं है। रेट में कमी आने से कारोबारियों को भी कुछ राहत मिला है।

सरिया के साथ-साथ सीमेंट के रेट में भी गिरावट देखने को मिली है। कई कंपनियों ने सीमेंट में प्रति बोरी 10 रूपए कम की है। इससे पहले लोगों को सीमेंट की लगातार बढ़ती कीमतों में हाल बेहाल कर दिया था। लोग अपने मकान का काम रुकवा दिए थे। बता दें कि भवन निर्माण से जुड़ी सामग्री की डिमांड में आई सुस्ती की वजह से इन दिनों सीमेंट और सरिया की कीमतों में कमी देखने को मिल रही है। यदि महीने भर पहले के मुकाबले की बात करें तो कीमत में काफी कमी है।

इसकी कीमत कम करने के लिए भारत सरकार ने विदेशों से आने वाले स्टील और रो मटेरियल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही स्टील के इंपोर्ट पर नया सेस लगेगा। एसएस स्टील का इंपोर्ट कंट्रोल में रहेगा और घरेलू उद्योग के लिए स्टील भी उपलब्ध रहेगा। इसका मतलब यह है कि स्त्री की कीमत में कमी होगी और उद्योग को लाभ मिलेगा।

बता दें कि नवंबर, 2021 में प्रति टन सरिया की कीमत 70000 रूपए, जनवरी 2022 में 78000 रुपए, मार्च 2022 में 83000 रूपए जबकि पिछले महीने अप्रैल में 78000 रूपए और अब घटकर 71000 रूपए हो गई है।