Connect with us

BIHAR

पटना को मिलेगी इस शानदार एलिवेटेड सड़क की सौगात, 4 जून से इसपर शुरू होगा वाहनों का परिचालन

Published

on

पटना में दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क के पहले चरण का निर्माण काम अंतिम चरण में चल रहा है। सड़क का उद्घाटन 4 जून को होगा फिर से आम लोगों के लिए समर्पित कर दिया जाएगा। इन दिनों निर्माण काम जोरों शोरों से चल रहा है। पथ निर्माण विभाग ने निर्माण एजेंसी को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि 25 मई तक कार्य पूरा कर लिया जाए। रोड की पिचिंग से लेकर स्ट्रीट लाइट लगाने एवं रंग रोगन का काम युद्धस्तर पर चल रहा है ताकि बिना कोई बाधा के सड़क का उद्घाटन 4 जून को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कर सके।

बता दें कि पहले चरण में दीघा घाट से एएन इंस्टीट्यूट तक सड़क निर्माण का काम लगभग लगभग पूर्ण हो चुका है। सड़क पूरी तरह 25 मई तक बनकर तैयार हो जाए इसको लेकर अभियंता से लेकर वरिष्ठ अधिकारी खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इस सड़क को जल्द ही पीएमसीएच से जोड़ा जाएगा। इंजीनियरों ने कहा है कि सड़क निर्माण में खूबसूरती का ध्यान रखा जाएगा क्योंकि गंगा नदी के साइड में ड्राइव करने वाले लोगों को अलग अनुभूति हो।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्ष 2013 में दीघा दीदारगंज एलिवेटेड सड़क की आधारशिला रखी थी लेकिन बीच में कोविड आ गया जिसके वजह से सड़क निर्माण प्रभावित रहा।‌ तकरीबन 3500 करोड़ की राशि खर्च कर 21 किमी लंबी सड़क का निर्माण चल रहा है। गंगा के साइड में बन रहा यह सड़क देखने में भी बहुत खूबसूरत लग रहा है। दराज के साथ लोग गंगा के खूबसूरत नजारा को देख सकेंगे जो कि पटना और बिहार वासियों के लिए अलग एहसास है।

बता दें कि राजधानी पटना के लोगों के लिए ही नहीं यह सड़क उत्तर बिहार से पटना जाने-आने वाले लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण सड़क है। विशेष रूप से पीएमसीएच जाने वाले मरीजों के लिए तो यह सड़क लाइफ लाइन है। मालूम हो कि इस मरीन ड्राइव पर 8 स्थानों पर संपर्क पथ बनाया गया है। सड़क को सुरक्षित और खूबसूरत बनाने के लिए लिहाज से यहां पर पौधारोपण और रंग रोगन के साथ ही स्ट्रीट लाइट लगाया गया है‌। गंगा नदी के साइड वाली रोड पर वाकिंग ट्रेक बनाया गया है। इसका छोड़ पर विश्व स्तरीय रोटरी बनाया गया है‌ दो राजधानी पटना के अलग-अलग इलाकों से दीघा दीदारगंज सड़क में कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।