Connect with us

BIHAR

पटना को मिलेगा एक और शानदार सड़क का सौगात, राजधानी के इन इलाकों को होगा लाभ

Published

on

बिहार की राजधानी पटना पहले के मुकाबला अब पूरी तरह बदल गई है। राजधानी में बनी नई शानदार सड़क, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर ने राजधानी की सूरत के साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को भी बदल दिया है। शहर को जल्द एक और नई शानदार सड़क की सौगात मिलने जा रही है। अगले वर्ष बारिश से पहले सड़क का काम पूरा करने की तैयारी है। मंदिरी नाला के पास में बिजली तार को भूमिगत करने हेतु लगभग 67 करोड़ की राशि खर्च कर आरसीसी डक्ट का निर्माण किया जाएगा। इसके बन जाने से ओवरहेड वायर की समस्या से निजात मिलेगी‌।

नगर आयुक्त अनिमेष पराशर ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रहे मंदिरी नाला प्रोजेक्ट के कामों का जायजा लिया उसके बाद उन्होंने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने चरणबद्ध ढंग से दो शिफ्ट में प्रोजेक्ट के कामों के बारे में पूरी तरह जानकारी प्राप्त की। साथ ही महीने के आखिर तक 92 मीटर तक नाला एवं डेक स्लैब का निर्माण पूरा करने का आदेश दिया।

बता दें कि मंदिरी नाले में वार्ड संख्या 27, 25, 24 और 21 का गंगा पानी प्रवाहित होता है। आगामी मानसून से पहले परियोजना का काम नेशनल प्रोजेक्ट्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड ने पूर्ण करने का लक्ष्य तय किया है। स्थलीय निरीक्षण के समय नगर आयुक्त के साथ ही स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मो. शमशाद, पीडीएमसी राडिक के एक्सपर्ट, एनपीसीसी अफसर और परियोजना प्रबंधक संगीत कुमार मौजूद थे।

सड़क के एक ओर फुटपाथ, ग्रीन बफर, सर्विस रोड, बिल्डिंग जोन विकसित करने की योजना है। इसके अलावा सड़क पर स्ट्रीट लाइट एवं रोड साइनस लगाने की भी तैयारी है।

आयकर गोलंबर से काली मंदिर तक 1289 मीटर लंबा मंदिरी नाले का बैरेल आरसीसी बाक्स ड्रेन के तौर पर डेवलप किया जा रहा है। इसके ऊपर दो लेना सड़क का निर्माण किया जाएगा। एक लेन 5.5 मीटर चौड़ी होगी। सड़क के बन जाने के बाद इनकम टैक्स से बांस घाट के बीच उत्तर-दक्षिणी संपकर्ता मिलेगी। इससे बगल के सड़कों पर गाड़ियों का लोड कम जाएगा और लोगों को जलजमाव व बदबू समेत दूसरी समस्याओं से निजात मिलेगी।