Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के लोगों को ऑटो से सफर करना अब होगा महंगा, जानें कितना बढ़ेगा किराया

Published

on

पटना के लोगों के लिए ऑटो से सफर करना अब महंगा होने जा रहा है। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के सचिव ने ऑटो संघ की मांग के बाद प्रस्ताव भेजा है। परिवहन विभाग ने प्राधिकार से एडवाइस मांगा था कि पेट्रोल, सीएनजी और डीजल के रेट में हुई इजाफा को देखते हुए कितना किराया में बढ़ोतरी की जाए। इस पर प्राधिकार के सचिव के द्वारा मांग के मद्देनजर अपना सुझाव भेज दिया है।

बहुत जल्द पटना में ऑटो का किराया रूट के हिसाब से तय होगा ऐसी उम्मीद है। किराए में कितना इजाफा होगा यह भी निर्धारित नहीं किया गया है। बिहार स्टेट ऑटो चालक संघ ने 30 प्रतिशत किराया बढ़ोतरी की मांग 18 अप्रैल को की थी। इस दौरान क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकार के आला अधिकारियों ने मीटिंग कर कीमत में वृद्धि के मद्देनजर किराया बढ़ाने पर मंथन किया। परिवहन विभाग को 19 मई को प्रस्ताव सौंपा गया।

बता दें कि आधिकारिक रूप से प्राधिकार के द्वारा पिछले 9 वर्ष में तीसरी बार किराया बढ़ाया जाएगा। पहली बार 14 फरवरी 2013 को जबकि दूसरी बार 22 अप्रैल 2021 को किराया में बढ़ोतरी की गई थी। उस वक्त रिजर्व पेट्रोल ऑटो रिक्शा के लिए पहले दो किलोमीटर तक 18 रुपए जबकि अनुवर्ती प्रति किलोमीटर 9 रुपए का किराया बढ़ाया गया था। हालांकि ऑटो चालक के द्वारा बीच-बीच में खुद किराया बढ़ाया गया है।

प्रति दो किलोमीटर शेयर ऑटो के लिए 4 रुपये 80 पैसे और उसके आगे प्रति किलोमीटर तीन रुपये के दर से बढ़ोतरी की गई। इसी तरह डीजल इंजन वाले रिजर्व ऑटो के लिए 14 रुपये 40 पैसे प्रति किलोमीटर एवं उसके आगे 7 रुपये 20 पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई थी। यह तीसरा अवसर होगा जब अधिकारिक रूप से किराए में बढ़ोतरी होगी।