Connect with us

BIHAR

भागलपुर के इस जगह पर होगा हवाई पट्टी का निर्माण, जमीन अधिग्रहण के लिए डीएम का आदेश

Published

on

भागलपुर जिले में सन्हौला ब्लाक के अरार गांव के नजदीक हवाई पट्टी बनेगा। हवाई पट्टी का निर्माण 4 किलोमीटर में होगा जहां इमरजेंसी के समय वायुयान उत्तर सकेगा। पीआईयू साहिबगंज के परियोजना निदेशक को उक्त परियोजना का प्रस्ताव मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम तेजी से करने का आदेश जिले के डीएम सुब्रत कुमार सिंह ने जिला भू अर्जन पदाधिकारियों को दिया है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग133 के तहत 26.28 किलोमीटर फोरलेन ग्रीन फील्ड का निर्माण एकचारी से महागामा के तक होगा।

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के नेशनल हाईवे 133 का निर्माण 353 की खत्म और पैकज-4 वाले जगह से प्रारंभ होकर झारखंड राज्य के गोंडा जिले के महागामा तक किया जाएगा। जिले के डीएम सुब्रत कुमार सेन के सामने इसको लेकर साहिबगंज के परियोजना निदेशक ने प्रजेंटेशन दिया। महागामा से हंसडीहा के मध्य सड़क निर्माण का काम चल रहा है। सड़क बन जाने से पीरपैंती से बंगाल और देवघर जाने के लिए वैकल्पिक रास्ता लोगों के लिए तैयार हो जाएगा।

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क बन जाने के बाद यहां सड़क भागलपुर और आसपास के जिलों के गाड़ी एकचारी-महागामा फोरलेन होते हुए पश्चिम बंगाल और झारखंड के लिए आ जा सकेंगे। इससे भागलपुर सिटी में भारी गाड़ियों का लोड भी कम होगा। 209.68 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण एकचारी-महागाम पथ के लिए होगा। टोटल 1393.26 करोड़ रुपए की लागत सड़क निर्माण पर आएगी

बता दें कि कार्य एजेंसी के द्वारा पैकेज-3 और पैकेज-2 में एप्वाइंटेड डेट तय करते हुए निर्माण कार्य चल रहा है। सड़क निर्माण के लिए 89 मौजों में एवार्ड की घोषणा हो चुकी है। ब्लॉक वाइज दखल कब्जा 81 मौजों को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को करा दिया गया है। चौथे चरण में अब तक डेट नहीं दिए जाने के चलते निर्माण शुरू नहीं हुआ है। इस प्रोजेक्ट में अब तक 400 करोड़ रुपए का पेमेंट हो चुका है जबकि समक्ष न्यायालय में 107.20 करोड़ जमा हो चुका है।

पैकेज-चार के दो ब्लाक पीरपैंती एवं कहलगांव में ही मात्र 215.39 करोड़ मुआवजा राशि दिया जा चुका है। एनएचएआइ को 40 मौजा में से पैकेज-4 में 34 मौजा का दखल कब्जा करा दिया गया है। चौथे पैकेज में बाकि पैकेज के मुकाबले ज्यादा राशि पेमेंट किया गया है। इस पंचायत का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय पदाधिकारी को अप्वाइंटमेंट डेट तय करने का निर्देश करने की अपील की गई है।