Connect with us

BIHAR

पटना और दिल्ली के बीच का सफर होगा आसान, पटना से दिल्ली के लिए शुरू होगा बसों का परिचालन

Published

on

जल्द ही बिहार के पटना से दिल्ली के बीच बस सेवा शुरू होगी। बस सेवा आनंद विहार अंतर राज्य बस पड़ाव से शुरू करने के लिए बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम के द्वारा दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम को प्रस्ताव सौंपा गया है। बीएसआरटीसी से सवाल पूछा गया है कि वह स्लीपर, एसी या सामान्य किस तरह की बस सेवा शुरू करना चाहता है। बस परिचालन का शेड्यूलिंग मांगा गया है। बस सेवा शुरू में आने के बाद बड़ी तादाद में काम के सिलसिले में दिल्ली में रह रहे बिहारियों को सुविधा होगी।

बता दे कि दिल्ली से पटना के बीच 5 बसों के साथ बस सेवा शुरू हो सकती है। बीएसआरटीसी ने प्रस्ताव में कश्मीरी गेट आईएसबीटी से बस सेवा शुरू करने की इच्छा व्यक्त की थी। इस बात पर आओ पर पहले से बसों का लोड अधिक रहता है इस वजह से आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे का विकल्प बीएसआरटीसी को दिया गया। बिहार परिवहन निगम ने इस विकल्प पर हामी भर दी है लेकिन प्रस्ताव में कई सारी बातों पर स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि लंबे समय से पटना से दिल्ली के बीच बस सेवा शुरू करने की मांग की जा रही थी। पटना-दिल्ली रूट में प्राइवेट बसों का परिचालन होता है लेकिन वह मनमानी किराया यात्रियों से वसूलते हैं। त्योहार के समय तो उनकी मनमानी और भी बढ़ जाती है। दिल्ली में रह रहा है बिहार वासी लंबे समय से पटना के लिए सरकारी बस सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे अब उनकी मांग पूरी होती दिख रही है।

आनंद विहार अंतरराज्यीय बस पड़ाव में काफी स्पेस है। यहां से उत्तर प्रदेश रोडवेज और उत्तराखंड के लिए मुख्य रूप से बस सेवा उपलब्ध है। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने डीटीआईडीसी को बस अड्डे की संचालन और देखने की जिम्मेदारी सौंप रखी है। वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि बिहार परिवहन के द्वारा राजधानी पटना के लिए पांच बस चलाने का प्रस्ताव सौंपा गया है। कुछ सवाल भी उनके द्वारा पूछा गया है, उनका जवाब मिलते ही तमाम औपचारिकताएं पूरी होगी फिर बस सेवा शुरू हो जाएगा।

Trending