Connect with us

TECH

मार्केट में धूम मचाने आ रहा Kwid का इलेक्ट्रिक अवतार, सिंगल चार्ज में मिलेगा 300 किमी का रेंज।

Published

on

रेनॉ कंपनी की किफायती 5-सीटर कार क्विड को इंडिया में खासा पसंद किया जाता है और अब रेनॉ इस कार को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने जा रही है। पहली बार क्विड इलेक्ट्रिक को ब्राजील में टेस्टिंग के समय देखा गया है इसका नाम Kwid E-Tech और चाइना में इसे सिटी के-जैडई नाम से बेचा जाता है।

कंपनी की नई इलेक्ट्रिक कार क्विड फेसलिफ्ट पर बेस्ड है और कई पुर्जे चीन के मॉडल से मेल खा रहा है। अब तक कंपनी ने क्विड ई-टेक के बारे में किसी तरह का खुलासा नहीं किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूरोप के मार्केट में इसे जल्द ही लांच किया जाएगा।

यूरोप में बेची जा रही वर्तमान इलेक्ट्रिक हैचबैक 44 हॉर्सपावर एवं 125 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है। इस कार में 26.8 किलोवाट-आर का बैटरी पैक दिया गया है जो सिंगल चार्ज में लगभग 300 किलोमीटर रेंज देता है। सिटी के-जैडई कार में भी यही बैटरी दिया गया है जिसकी रेंज 271 किमी है। कंपनी कहती है कि नई कार में छोटी बैटरी दी जाएगी जो ना केवल अधिक दमदार होगी, बल्कि इसे कम समय में किया जा सकेगा। रेनॉ ने 2020 में कहा था कि अगले दो वर्ष में भारत में भी इलेक्ट्रिक क्विड पेश की जा सकती है, हालांकि अब कंपनी का कहना है कि यह भारत में बहुत जल्द लांच नहीं हो सकेगा।

रेनॉ इंडिया इन दिनों इंडियन मार्केट में पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक प्रीमियम मेगेन ई-टेक क्रॉसओवर पेश करने पर मंथन कर रही है। 2015 से रेनॉ क्विड भारत में बिक रही है और कंपनी की यही कार बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी करती है। इस कार का फेसलिफ्ट मॉडल वर्ष 2019 में लाया गया जिसके साथ दो पेट्रोल इंजन दिया गया था। बता दें कि इसमें 68 हॉर्सपावर वाला 1.0-लीटर एवं 54 हॉर्सपावर वाला 0.8-लीटर इंजन शामिल हैं। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया गया। भारतीय बाजार में इसकी टक्कर मारुति की ऑल्टो 800 और डैट्सन रेडीगो है।

Trending