Connect with us

BIHAR

बिहार के कुछ जिलों में बनी रहेगी उमस, पर इन जिलों में मेघगर्जन के साथ होगी बारिश, जाने किन जिलों में होगी बारिश

Published

on

बिहार में गर्मी एक बार फिर से सता रही है। इसके अलावा कई जिले में बारिश होने की उम्मीद है। राज्य के उत्तरी हिस्से में पुरवा के प्रभाव से विभिन्न इलाकों में बादल गरजन और मानसून से पहले तेज हवा के साथ बारिश हो रही है। पछुआ हवाओं के प्रभाव से दक्षिण में मौसम शुष्क बना हुआ है और गर्मी के चलते तापमान ऊपर की ओर बढ़ रहा है। उमस के चलते 15 मई के दिन लोगों का हाल बेहाल रहा। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार के उत्तरी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी के साथ बादल गरजने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 8 जिलों में बारिश हो सकती है। अब तक सबसे ज्यादा तापमान औरंगाबाद में रिकॉर्ड किया गया है। यहां का पारा 48.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है और गर्मी के वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है। इसके अलावा राजधानी पटना का तापमान 38.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। आने वाले 2 दिनों के भीतर बिहार के पारा में गिरावट दर्ज किया जा सकता है। प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। भागलपुर, समस्तीपुर, सबौर, नालंदा, सिवान को छोड़ सभी हिस्सों में तापमान में थोड़ी बहुत वृद्धि देखी गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

वहीं प्रदेश के दक्षिणी भागों में तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम हिस्से में ट्रफलाइन बिहार से तमिलनाडु की और छत्तीसगढ़ तेलंगाना के रास्ते गुजर रही है। इस वजह से आने वाले 2 दिनों के भीतर उत्तर-पूर्वी हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इन हिस्सों में 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल रही है। राज्य के अन्य हिस्सों में मौसम उमस से भरा रहने वाला है। दिन के पारा में आने वाले 48 घंटों में हल्की फुल्की गिरावट देखी जा सकती है।

जिन इलाकों में हुई बारिश हुई है उनमें किशनगंज के ठाकुरगंज 43.8 मिमी,सिकटी (अररिया) में 36.4 मिमी, तैयबपुर (किशनगंज) 26.4 मिमी, गलगलिया (किशनगंज) में 22.4 मिमी, बहादुरगंज (किशनगंज) में 15.4 मिमी वहीं अररिया में 12.0 मिमी जबकि चरघरिया (किशनगंज) में 9.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

बता दें कि पटना का तापमान 38.6, गया का 45.6, भागलपुर 36.7, डेहरी 45.8, जमुई 42.0, बक्सर 42.8, औरंगाबाद 48.7, बांका -40.1, नवादा -43.1, मुजफ्फरपुर -34.0, छपरा – 37.8, दरभंगा- 35.0, सुपौल 33.6, मोतिहारी का 36.0, वैशाली में 37.9 और अररिया का तापमान 34.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

Trending