Connect with us

BIHAR

पटना को मिलेगा एक और हाईवे की सौगात, भद्रघाट से दमराही घाट तक होगा सड़क निर्माण, जाने इस सड़क का रूट

Published

on

राजधानी पटना की सड़कों पर हाल के कुछ सालों में गाड़ियों का लोड काफी बड़ा है। ऐसे में सरकार लगातार नई सड़कों का निर्माण करवा रही है। अब पटना में एक और रोड लगभग लगभग बनकर तैयार हो चुका है।

पटना सिटी में गंगा नदी के साइड महात्मा गांधी सेतु के नजदीक इस सड़क का निर्माण हो रहा है। इसे भद्रघाट से दमराही घाट तक बनाया जा रहा है। 5 किलोमीटर लंबी सड़क दो लेन है। इस पर परिचालन शुरू हो जाने के बाद अशोक राजपथ से पटना सिटी जाने के लिए दूसरा विकल्प मौजूद रहेगा। इस तरह के माध्यम से छोटी गाड़ियां पटना सिटी तक जा सकेंगी।

प्रतीकात्मक चित्र

बिहार राज्य पथ निर्माण निगम के द्वारा इस सड़क को दीदारगंज तक ले जाने की योजना है। इसके निर्माण के लिए मंथन चल रहा है। ताकि महात्मा गांधी सेतु के नजदीक दीदारगंज तक छोटी वाहनों आसानी से जा सकेगी। मालूम हो कि लोकनायक गंगा पथ के निर्माण हो जाने के बाद इस इलाके में एक वैकल्पिक रोड की आवश्यकता थी।

लोकनायक गंगा पथ का निर्माण शुरू हुआ था तो पटना सिटी में नुरुद्दीन घाट तक दुल्ली घाट से जमीन पर मिट्टी भराई का काम कर सड़क बनना था, लेकिन गंगा नदी में पानी के बढ़ते जलस्तर के वजह से बांध पर सड़क का निर्माण मुमकिन नहीं हो सका।

गंगा नदी के कटाव के चलते जब सड़क पर बांध पर नहीं बन सका तो आईआईटी रुड़की की टीम से विचार विमर्श किया गया। इसके बाद एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाने का निर्णय लिया गया। पिछले साल ही सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ किया गया था। महात्मा गांधी सेतु के नजदीक भद्रघाट से मित्तन घाट, गुरु गोविंद सिंह घाट, कंगन घाट, खाजकेलां घाट से होते हुए दमराही घाट तक सड़क का निर्माण हो रहा है। फिलहाल भद्रघाट से कंगन घाट तक वाहनों का आवागमन हो रहा है।

Trending