Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी पर्यटन स्थलों पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट, पर्यटन विभाग ने की घोषणा, तैयारी शुरू

Published

on

हाल के महीनों में बिहार के पर्यटन स्थलों को आकर्षित बनाने की दिशा में सरकार एक्टिव दिख रही है। पर्यटन विभाग की ओर से राज्य के पर्यटन स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट बनवाया जाएगा। बता दें कि बिहार के विभिन्न जिलों में हर साल लाखों सैलानी देश व विदेश से घूमने के लिए आते रहते हैं, इसके मद्देनजर पर्यटन विभाग ने फैसला लिया है कि सेल्फी प्वाइंट बनवाया जाएगा। पर्यटन स्थलों को आकर्षक बनाने के उद्देश्य से यह निर्णय पर्यटन विभाग के द्वारा लिया गया है।

पर्यटन विभाग का मकसद है कि सेल्फी प्वाइंट बनने से देश और विदेश से आने वाले पर्यटक वहां सेल्फी लेंगे और अपने सोशल साइट्स जैसे- इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर आदि पर फोटो अपडेट करेंगे तब इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी मिलेगी। राज्य का पर्यटन विभाग प्रदेश के पर्यटन स्थलों को सोशल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार करने पर पूरा फोकस कर रहा है।

बता दें कि पर्यटन विभाग ने फैसला लिया है कि इस काम को तीन चरणों में पूरा किया जाना है। पहले फेज में राज्य के जिन जिलों में सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे उनमें राजगीर, रोहतास, गया, पटना, बांका, नालंदा और वाल्मीकि नगर शामिल है। अगले महीने से इस योजना पर काम प्रारंभ हो जाएगा और विभाग के द्वारा इसके लिए इसी महीने के अंत में पुनः बैठक आयोजित की जानी है।

विभाग ने फैसला लिया है कि पर्यटन सूचना केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा और अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएगी। सूचना केंद्र की ओर से पर्यटकों को पंपलेट के जरिए सेल्फी प्वाइंट के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि लोग आसानी से उस जगह पर पहुंच सकें। पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद कहते हैं कि राज्य के सभी पर्यटन स्थलों पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का निर्णय विभाग के द्वारा लिया गया है, इस बाबत जिलों से रिपोर्ट देने को कहा गया है। मालूम हो कि फिलहाल विभाग के द्वारा राजगीर के पांडू पोखर में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, यहां आने वाले पर्यटक फोटो क्लिक करते नजर आते हैं।