Connect with us

BIHAR

पटना से बलिया तक 118 किमी लंबा फोरलेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर का होगा निर्माण, जाने क्या होगा इसका रुट

Published

on

बिहार में सड़क परियोजनाओं को लेकर केंद्र सरकार का पूरा ध्यान है। अब ग्रीन फील्ड कॉरिडोर राज्य की राजधानी पटना से आरा-बक्सर-हरदिया-बलिया तक बनेगा। 118 किलोमीटर फोरलेन ग्रीन फील्ड कॉरिडोर परियोजना पर कुल 8500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। चार फेज में इसका निर्माण किया जाएगा और इसे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से भी जोड़ने की योजना है। इस परियोजना के पूरा हो जाने के बाद पटना का भोजपुर से दिल्ली की दूरी आधा घट जाएगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मामले के मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक ग्रीन फील्ड कॉरिडोर को आरा रिंग रोड से भी जोड़ा जाएगा। इसके लिए 21 किलोमीटर कनेक्टिंग सड़क बनाने में 381 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बता दें कि बीते दिन शनिवार को केंद्र के मंत्री नितिन गडकरी आरा के बहुप्रतीक्षित कोईलवर पुल के दूसरे लेन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण कर रहे थे। लोकार्पण होने के साथ ही इस पुल पर गाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया।

प्रतीकात्मक चित्र

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले 3 वर्ष में बिहार में अमेरिका के तर्ज पर सड़क बनाए जाएंगे। लगभग एक लाख करोड़ रुपए बिहार में 8 ग्रीन फील्ड कॉरिडोर प्रोजेक्ट पर खर्च किया जाएगा। गडकरी ने कहा कि बिहार में पुलों और सड़कों के निर्माण में सीएम नीतीश कुमार का काफी मदद मिला है। इस वजह से पुल व सड़क परियोजनाओं में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आई है और निर्धारित समय में कार्य पूर्ण हुआ है।

गडकरी ने कहा कि इस वर्ष बिहार में कई फोरलेन सड़कों का काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने सीएम से अपील किया कि एक्सप्रेस हाईवे और ग्रीनफील्ड कॉरिडोर के साइड में जमीन अधिग्रहण करके लॉजिस्टिक पार्क व इंडस्ट्रियल क्लस्टर का निर्माण करवाएं ताकि बिहार औद्योगिक क्षेत्र के मामले में विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि पटना से बिहटा तक निर्माण होने वाली एलिवेटेड रोड का काम शीघ्र ही शुरू होगा।