Connect with us

TECH

TATA की सस्ती Punch SUV को कड़ी टक्कर देगी यह कार, दिखने में है स्टाइलिश और और फीचर्स में लाजवाब।

Published

on

फ्रांस की कार बनाने वाली कंपनी Citroen जल्द ही इंडिया में अपनी दूसरी कार पेश करने वाली है। पिछले वर्ष सितंबर में लांच की गई C3 SUV बीते कुछ समय से टेस्टिंग के दौरान भारत के सड़कों पर देखी जा रही है। हाल ही में इसे बिना किसी बिना किसी स्टिकर के देखा गया है जो उत्पादन के लिए बिल्कुल तैयार नजर आ रही है।‌ उम्मीद है कि यह कार भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी इग्निस और टाटा पंच जैसे कारों को टक्कर देगी। सोशल मीडिया पर यह जानकारी सामने आई है भारत की कार बनाने वाली कंपनी का यह दूसरा प्रोडक्ट भारत में होगा।

बिना किसी स्टिकर्स के साथ ही सिट्रॉएन C3 हैचबैक जैसे साइज की SUV लग रही है। बाहरी का हिस्सा लगभग क्रॉस हैच जैसा है जिसके चारों तरफ ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग दी गई है। देखने में यह टाटा की पंच जैसी सामान्य माइक्रो SUV है। C3 के अगले हिस्से में बेहतरीन बोनट दिया गया है जो सिट्रॉएन के साथ आता है। एलइडी हेडलैंप्स भी दिए गए हैं। ऐसे ही के पिछले हिस्से में चमकी बंपर और रैपअराउंड टेललाइट्स दिया गया है, ब्लैक प्लाटिक से बना है।

कॉमन मॉड्युलर प्लेटफॉर्म सिट्रॉएन C3 को बनाया जा रहा है। कार का व्हीलबेस 2,540 मिमी है। कंपनी ने कहा है कि इसकी पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों को भी अत्यधिक जगह मिलेगी। सीट का ग्राउंड क्लियरेंस 180 मिमी है जो टाटा पंच के तुलना में कुछ कम है। 10-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम कार के केबिन में देखा गया है जो एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला है। कार के साथ 315 लीटर का बूटस्पेस और 1-लीटर का ग्लवबॉक्स दिया गया है।

बता दें कि कार को 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 130 बीएचपी जेनरेटर करता है और इस इंजन को कंपनी 5-स्पीड मैनुअल व 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लांच की जा सकती है। भारत में भले ही नई c3 का मुकाबला टाटा मोटर्स के पंच और मारुति सुजुकी के इग्निस से हो लेकिन यहां कीमत के दृष्टिकोण से कुछ अधिक महंगी होगी। घरेलू स्तर पर कंपनी इसका उत्पादन कर रही है इसके बावजूद भी कार कॉस्टली होने वाली है।