Connect with us

BIHAR

कोईलवर सिक्स लेन पुल का हुआ उद्घाटन, पटना से यूपी का सफर होगा आसान

Published

on

आज बिहार के कोईलवर में बने सिक्स लेन पुल को जनता के हवाले कर दिया गया। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मामले के मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोइलवर पुल के डाउन लेन का लोकार्पण किया।

बहुप्रतीक्षित पुल के उद्घाटन के साथ ही कोईलवर पुल होकर आने-जाने वाले लाखों लोगों को जाम से छुटकारा का इंतजार भी खत्म हो गया। अगर पटना से उत्तर प्रदेश के लिए निकलना है तो बिना रुकावट के ही कोईलवर पुल के रास्ते फराटे भरते हुए सफर कर सकते हैं। जाम की बड़ी समस्या के खत्म होने के बाद बिहार से यूपी का सफर भी आरामदायक हो गया है।

बता दें कि सोन नदी पर बना यह पुल अंग्रेजों के समय बना था। पटना से लोगों को रेल-सड़क पुल होकर आधा होते हुए यूपी का सफर करना पड़ता था। पुल की चौड़ाई बहुत कम थी और सड़क की हालत दयनीय थी। लेकिन नए पुल बन जाने के बाद सारी दिक्कतें दूर हो गई है। और सबसे बड़ी रात की बात यह है कि पटना से आरा जाने में महज एक घंटे का वक्त लगेगा। बिना किसी जाम में फंसे या रुके ही लोग पटना से आरा की दूरी तय कर सकेंगे।

बता दें कि इस पुल के कई फायदे हैं। पुल के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और स्वर्णिम चतुर्भुज से बिहार के देश के अन्य भागों से डायरेक्ट संपर्क स्थापित हो जाएगा‌ इससे लोगों को बड़ा लाभ मिलेगा। बिहार के रियल एस्टेट कारोबारियों को भी लाभ मिलने वाला है। बता दें कि कोईलवर पुल के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बालू, मिट्टी और कंस्ट्रक्शन मैटेरियल की ढुलाई काफी आसानी से हो सकेगी। पुल के माध्यम से ट्रांसपोर्ट से खेती, सब्जियां फसल और बाकी फसलें भी आसानी से आ-जा सकेगी।

मालूम हो कि पुल को 825 करोड़ की राशि खर्च कर बनाया गया है पुराने पुल के मद्देनजर इसे और अधिक चौड़ा किया गया है। एक लेन पुल की चौड़ाई 16 मीटर है जिसमें 13 मीटर में गाड़ियों का परिचालन होगा जबकि दोनों तरफ 3 मीटर फुटपाथ रहेगा।