Connect with us

BIHAR

बिहार के सरकारी कर्मियों को विशेष सौगात, मिलेगा 203 फीसदी महंगाई भत्ता, जाने कब से होगा लागू

Published

on

बिहार के सरकारी कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज़ है। अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता राज्य सरकार ने 203 प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की है। बिहार सरकार के पूर्व कर्मचारियों यानी पेंशन भोगियों को भी इसका लाभ मिलेगा। सरकार का यह निर्णय 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगा।

इसका मतलब यह कि डीए के साथ ही एरियर का भुगतान होगा। राज्य सरकार के इस निर्णय से हजारों की संख्या में काम कर रहे कर्मीयों और अवकाश प्राप्त कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा। बता दें कि लंबे वक्त से सरकारी कर्मियों के द्वारा महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी को लेकर मांग किया जा रहा था जिसे अब सरकार ने पूरा कर दिया है।

सांकेतिक चित्र

खबर के मुताबिक, बिहार के सरकारी कर्मियों की सैलरी पर 203 प्रतिशत डीए मिलेगा। इतना ही नहीं जो सरकारी कर्मी अवकाश प्राप्त प्राप्त हो चुके हैं, उनके पेंशन में इसे जोड़ा जाएगा। बुधवार को इस बाबत वित्त विभाग ने आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक 1 जनवरी से महंगाई भत्ते में इजाफा की गई राशि का भुगतान किया जाएगा। इसका लाभ उन तमाम कर्मियों को मिलने जा रहा है जो छठे केंद्रीय वेतनमान का फायदा उठा रहे हैं।

केंद्र सरकार के निर्णय के बाद बिहार सरकार ने इस संबंध में फैसला लिया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की ओर से 7 अप्रैल को केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी कर 203 प्रतिशत करने का निर्णय लिया था। इससे पूर्व गत वर्ष नवंबर माह में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि की थी। उस समय महंगाई भत्ता 196 प्रतिशत हो गया था अब 7 फीसद बढ़ोतरी होने के बाद 203 प्रतिशत हो गया है। बता दें कि अलग से आदेश जारी कर बिहार सरकार के साथ-साथ पटना हाईकोर्ट, विधान सभा व विधान परिषद के कर्मचारियों को इसका लाभ दिया जाएगा।