Connect with us

TECH

महिंद्रा लॉन्च करने जा रही है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जानें फीचर्स और कीमत

Published

on

भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और कंपनियों के अलावा ग्राहक भी इन गाड़ियों में रुचि दिखा रहे हैं। बड़ी गाड़ी निर्माताओं के साथ छोटे और बड़े स्टार्टअप भी इलेक्ट्रिक गाड़ी मार्केट में उतर गए हैं। महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने ट्रेओ टिपर वेरिएंट, ट्रेओ जोर डिलीवरी वैन, ई-अल्फा मिनी टिपर, ट्रेओ ऑटो के साथ एटम क्वाड्रिसाइकिल लांच की हैं। महिंद्रा का मार्केट शेयर इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर सेगमेंट में 73.4 प्रतिशत है जिस बाजार से कंपनी इस सूची में पहले नंबर पर बनी हुई है।

महिंद्रा एकम को चार वेरिएंट्स K4, K3, K2 और K1 में पेश किया जाएगा। इसके पूर्व दो वेरिएंट 7.4 किलोवाट-आवर बैटरी पैक के साथ आएगा। जबकि बाकी दो में शानदार 11 किलो वाट बैटरी पैक दिया गया है। एयर कंडीशनिंग सिस्टम के1 और के3 वेरिएंट में नहीं मिलता है जबकि के2 और के4 वेरिएंट में यह फीचर्स मिलता है। उम्मीद है कि बहुत जल्द कंपनी के द्वारा भारतीय बाजार में एटम क्वाड्रिसाइकिल लॉन्च करेगी।

इलेक्ट्रिक पावर वाला महिंद्रा एटम क्लीन एनर्जी अलावा स्मार्ट फीचर्स और आरामदायक से लैस है। एटम के साथ कंपनी ने बाजार में इलेक्ट्रिक अल्फा टिपर भी लांच किया है जो ई-अल्फा मिनी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। ई-अल्फा मिनी टिपर में 1.5 किलोवाट बैटरी दिया गया है जो सिंगल चार्ज के बाद 80 किमी का रेंज देती है। इसकी लोडिंग कैपिसिटी 310 किलोग्राम है। फिलहाल महिंद्रा एटम को वाणिज्यिक गाड़ी के रूप में लांच किया गया है जिसे प्राइवेट यूज के लिए पेश किया जाएगा या नहीं, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

बता दें कि लुक और दमदार फीचर्स होने के साथ ही इसकी कीमत भी बहुत कम रहने की उम्मीद है। अभी इसके कीमत के बारे में अनुमान लगाना सही नहीं होगा किंतु उम्मीद लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 3 लाख रुपए के आसपास होगी। यहां 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और से 5 घंटे का समय फुल चार्ज करने में लगेगा। क्वाड्रिसाइकिल को सिंगल चार्ज के बाद 120 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के रूप में यह शानदार विकल्प है।